Move to Jagran APP

सुविधा शुल्क दो, गौरा देवी कन्या योजना का लाभ लो

रुद्रपुर : जिला पंचायत सदस्यों ने समाज कल्याण विभाग पर गौरा देवी कन्या धन योजना में फार्म भरने में स

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 11:19 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 04:23 AM (IST)
सुविधा शुल्क दो, गौरा देवी कन्या योजना का लाभ लो

रुद्रपुर : जिला पंचायत सदस्यों ने समाज कल्याण विभाग पर गौरा देवी कन्या धन योजना में फार्म भरने में सुविधा शुल्क लेने का आरोप लगाया। कहा कि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सुनते ही नहीं है। हर कार्य सुविधा शुल्क लेकर होते हैं। इसके अलावा राशन कार्ड, खाद्यान्न, बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क दवाएं न मिलने आदि मुद्दे छाए रहें। कई अफसरों के नदारद होने पर उन्होंने नाराजगी जताई। साथ ही कहा कि जब अधिकारी आते ही नहीं है तो फिर बैठक कराने का औचित्य की क्या है।

loksabha election banner

जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार की अध्यक्षता में शनिवार को पंचायत सभागार में अफसरों व जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई। इसमें सदस्यों की समस्याएं सुनी गई। सदस्यों ने कहा कि गौरा देवी कन्या धन योजना में पात्र छात्राएं फार्म जमा करने विभाग में जाती हैं तो उनमें कोई न कोई कमी निकालकर जमा करने से मना कर दिया जाता है। साथ ही कर्मचारी कहते हैं कि फलाने आदमी से फार्म भरवा कर जमा करो, नहीं तो फार्म निरस्त हो जाएगा। कर्मचारी के बताए व्यक्ति से जब छात्राएं या उनके अभिभावक संपर्क करते हैं तो उनसे फार्म भरवाने के तीन हजार से चार हजार रुपये मांगे जाते हैं। लोग 50 हजार रुपये का फायदा लेने के लिए सुविधा शुल्क देने को मजबूर है। जनप्रतिनिधियों ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से जब इसका जवाब मागा तो बैठक में अधिकारी गायब थे। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। जिपं सदस्यों में किसी ने ग्रामीणों में लगी पथ प्रकाश लाइटों के बिलों का भुगतान विद्युत विभाग करेगा या ग्राम पंचायत तो किसी ने राशन कार्ड बनाने व होली के मद्देनजर समय से चीनी, चावल व गेहूं का वितरण कराने की मांग की। खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत कराने, एनएच में हुए गढ्ढों का भरान करने, ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों की संख्या बढ़ाने की मांग की। जिला पंचायत अध्यक्ष गंगवार ने अफसरों को गुणवत्ता के साथ विकास कार्यो में तेजी लाने को कहा। उन्होंने डीएसओ को होली के मद्देनजर राशन कार्ड धारकों को चीनी, गेहूं, चावल व कुकिंग गैस की आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस मौके पर डीपीआरओ आरसी त्रिपाठी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संदीप चीमा, प्रभारी सीडीओ बालकृष्ण, डीडीओ आरसी तिवारी, अपर मुख्य अधिकारी केएस पयाल, पीके सिंह, ललित मोहन, एमपी त्रिपाठी, डीईओ बेसिक केके वाष्र्णेय, ललिता वर्मा, अनुभा जैन, डा.एचके जोशी, विनय कुमार सिंह, अशोक कुमार, डीएस कछवाहा सहित जिला पंचायत सदस्य मौजूद थे।

इनसेट --------------

गैरहाजिर अफसरों के खिलाफ निंदा प्रस्ताव

रुद्रपुर : जिला पंचायत की बैठक में जल संस्थान, जल निगम, विद्युत, समाज कल्याण विभाग के अधिकारी नदारद थे। इससे खफा जिपं सदस्यों ने ध्वनि मत से इनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया।

इनसेट -------------

डीएम व सीडीओ ने नहीं तो कौन देगा जवाब

रुद्रपुर : पंचायत की बैठक में जब डीएम व सीडीओ नदारद थे तो जिला पंचायत अध्यक्ष ने एक अधिकारी से सवाल किया कि आखिर जनप्रतिनिधियों के प्रश्नों का जवाब कौन देगा। बैठक में अधिकारी कम दिखते हैं। यह ठीक नहीं है।

इनसेट

टेंडर होता है या मैनेज

रुद्रपुर : एक जिपं सदस्य ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पूछा कि निर्माण कार्य टेंडर से होते हैं या मैनेज से। खटीमा में बगैर टेंडर निकाले ही कार्य करा दिए जा रहे हैं। इस पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने जवाब दिए, मगर जनप्रतिनिधि संतुष्ट नहीं दिखे।

इनसेट ------------

सीएमओ ने दी स्वाइन फ्लू की जानकारी

रुद्रपुर : जनप्रतिनिधियों के सवाल पर सीएमओ डॉ.एचके जोशी ने स्वाइन फ्लू के कारणों, बचाव व इलाज के साथ स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओं की जानकारी दी।

इनसेट

..कुत्तों को समझाया जाए

रुद्रपुर : जनप्रतिनिधियों ने गरीब परिवारों को नि:शुल्क रैबिज के इंजेक्शन न लगने की शिकायत की तो सीएमओ जोशी ने कहा कि सिर्फ बीपीएल परिवार को ही नि:शुल्क रैबिज के इंजेक्शन लगाने की सुविधा है। इस पर एक जनप्रतिनिधि ने कहा कि कुत्तों को समझाना होगा कि सिर्फ बीपीएल परिवारों को ही शिकार बनाए, न कि गरीब व अन्य वर्गो को। इस पर बैठक में मौजूद सभी लोगों ने जोर से ठहाका लगाया।

इनसेट

नामित सदस्य विधायक गायब

रुद्रपुर : जिला पंचायत की बैठक में नामित सदस्यों के सभी विधायक गायब थे। इससे साबित होता है कि विधायक जनता की समस्याओं के प्रति कितना गंभीर है।

इंसेट ----------

बोर्ड की बैठक में मिली 20 करोड़ की मंजूरी

रुद्रपुर : जिपं अध्यक्ष ईश्वरी प्रसाद गंगवार की अध्यक्षता में जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में अगले वित्तीय वर्ष के लिए 20 करोड़ से अधिक की मंजूरी मिली। इससे सड़क निर्माण, हैंडपंप जैसे कार्य होंगे, साथ पंचायत कर्मियों का वेतन भी दिया जाएगा।

अध्यक्ष गंगवार की अध्यक्षता में शनिवार को पंचायत सभागार में हुई बोर्ड की बैठक में सड़क, हैंडपंपों आदि समस्याओं पर गहन मंथन किया। वर्ष 2015-16 के लिए 20 करोड़ 36 हजार रुपये का अनुमोदन किया गया। जो पिछले साल से 1.85 करोड़ रुपये कम की मंजूरी मिली है। अनुमोदन बजट से लेखन सामग्री, कर्मचारियों को वेतन आदि में खर्च होगा। चालू वित्तीय वर्ष के राज्य वित्त की चतुर्थ किश्त व 13वां वित्त की द्वितीय किश्त पर चर्चा की गई। बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष संदीप चीमा, अपर मुख्य अधिकारी पंचायत, केएस पयाल, जिपं सदस्य कमल किशोर भट्ट, नवीन जोशी, आशना, रवींद्र सिंह, राम सिंह जेठी, कुसुम, मालती, रंजीत, सलमा, कुलविंदर सिंह, कमलेश देवी, रमेश चंद्र, त्रिलोक सिंह आदि मौजूद थे।

इनसेट

प्रतिनिधियों को चेतावनी देकर छोड़ा

रुद्रपुर : जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में नियम की खुलेआम धज्जियां उड़ी। पंचायत एक्ट के तहत बैठक में जनप्रतिनिधियों के भाई, बहन, पति या अन्य कोई प्रतिनिधि नहीं बैठ सकता है। इसके बावजूद शनिवार को जिला पंचायत की बोर्ड बैठक में कुछ जिला पंचायत सदस्यों के प्रतिनिधि मौजूद थे, मगर जिला पंचायत अध्यक्ष व अधिकारी मूकदर्शक बने रहे। जब मीडिया कर्मी पहुंचे तो जिला पंचायत अध्यक्ष व अपर मुख्य अधिकारी पंचायत ने नियम का हवाला देते हुए प्रतिनिधियों को दोबारा बैठक में उपस्थित न होने की चेतावनी देकर छोड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.