Move to Jagran APP

विवादित भूमि पर कब्जे को लेकर संग्राम

बाजपुर : कोसी नदी खनन क्षेत्र से सटी विवादित भूमि पर कब्जे को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई।

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 11:18 PM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 11:18 PM (IST)
विवादित भूमि पर कब्जे को लेकर संग्राम

बाजपुर : कोसी नदी खनन क्षेत्र से सटी विवादित भूमि पर कब्जे को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई। एक पक्ष ने स्कार्पियो में तोड़फोड़ की। घटना में चार युवक घायल हो गए। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने घटना स्थल का जायजा लिया। पुलिस ने तीन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। एक पक्ष ने खनन पट्टा की रायल्टी बुक फाड़ने व मुंशी से एक लाख 75 हजार रुपये छीनने तथा हवाई फाय¨रग का आरोप लगाया।

loksabha election banner

कोसी नदी के कोसी कांटा पार स्थित ग्राम पटौती के अंतर्गत नदी के किनारे स्थित भूमि में प्यारा सिंह के नाम से खनन पट्टा है। एक सप्ताह पूर्व ही खनन चुगान का काम शुरू हुआ। इस भूमि से सटी 11 एकड़ जमीन का भूपेंद्र सिंह उर्फ पहलवान सिंह निवासी गजरौला आदि का विवाद ग्राम महुवा डाली निवासी गुरदीप सिंह, जगपाल सिंह, सरजीत सिंह पुत्रगण स्व. इंदर सिंह से चल रहा है। इसमें एक मामला न्यायालय में विचाराधीन है। शनिवार को भूपेंद्र अपने पिता प्यारा सिंह के नाम से स्वीकृत पट्टे में श्रमिकों से खनन चुगान करवा रहा था। इसी बीच गुरदीप सिंह के समर्थन में ग्राम घोसीपुरा उप्र निवासी मो.हुसैन पुत्र अमीर हुसैन तीन वाहनों में सवार करीब दो दर्जन लोगों के साथ वहां पहुंच गए और आते ही विवादित जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया। भूपेंद्र के लोगों ने इसका विरोध किया तो मारपीट शुरू हो गई। अपने मालिक को पिटता देख श्रमिक भी उग्र हो गए और उन्होंने घेराबंदी कर स्कार्पियो यूके06-एसी-4600 पर हमला बोल दिया। मो.हुसैन व उसके साथियों ने बमुश्किल वहां से भाग कर जान बचाई। इस हमले में हुसैन, गुड्डू ,विक्की सागर, राहुल सागर घायल हो गए। सभी को काशीपुर में भर्ती कराया गया। वहीं भूपेंद्र पक्ष ने तीन वाहनों में सवार होकर आए लोगों पर एकाएक हमला बोल दिया। खनन पट्टे की रायल्टी बुक मुंशी दीपक के हाथ से छीन कर फाड़ दी तथा करीब एक लाख 75 हजार रुपये की नकदी भी लूट ली। इस दौरान कई राउंड हवाई फाय¨रग की भी बात कही जा रही है। सूचना पर सीओ राजीव मोहन, कोतवाल ओमप्रकाश शर्मा, एसएसआइ हिमांशु पंत व सुल्तानपुर पट्टी चौकी प्रभारी अजेंद्र सिंह मय फोर्स के मौके पर पहुंच गए। कोसी कांटा क्षेत्र में तैनात पीएसी को मौके पर बुला लिया गया। पुलिस ने गुरदीप सिंह व भूपेंद्र सिंह को हिरासत में ले लिया है।

इधर सूचना पर नायब तहसीलदार प्रताप राम, राजस्व निरीक्षण कुंवर सिंह, हल्का पटवारी नरेंद्र कुमार आदि भी पहुंच गए तथा पट्टे की जमीन की नापजोख की। इसमें अवैध खनन की बात सामने आई है। सीओ ने बताया कि पट्टा निरस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है। निरीक्षण से फाय¨रग की बात सामने नहीं आ रही है। सिर्फ मारपीट हुई है।

इंस ट:::

11 एकड़ भूमि को लेकर हुआ विवाद

बाजपुर : प्यारा सिंह व गुरदीप सिंह की मां माया भाई-बहन थे। माया की मृत्यु हो चुकी है। बताया जाता है कि दोनों भाई-बहनों के बीच में करीब 11 एकड़ जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद चला आ रहा है। इसमें वाद न्यायालय में विचाराधीन है। भूमि कोसी नदी क्षेत्र में स्थित है। इसके चलते उक्त भूमि में खनन चुगान का पट्टा लेकर खनन कार्य किया जा सकता है। बताया जाता है कि इसी भूमि का सौदा गुरदीप सिंह आदि ने घोसीपुरा निवासी मो. हुसैन आदि के साथ किया था। इसमें कब्जा खुद लेने की बात तय हुई थी। शनिवार को इस भूमि पर कब्जा लेने को लेकर यह विवाद हुआ है। फिलहाल पुलिस ने सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है।

इंसेट===

टीम को जांच में मिला अवैध खनन

बाजपुर : एसडीएम काशीपुर पीएस राणा ने बताया कि जिस भूमि को लेकर विवाद हुआ है। इसमें अवैध खनन की शिकायत पूर्व से डीएम को की गई थी। शिकायत के आधार पर नायब तहसीलदार प्रतापराम के निर्देशन में पहुंची राजस्व विभाग की टीम ने कश्मीर सिंह, गुरदीप सिंह, सुखवंत सिंह आदि पांच लोगों के पट्टों की नापजोख कर जांच की। इसमें सभी पट्टों में अवैध खनन पाया गया है। इसकी रिपोर्ट डीएम को भेजी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.