Move to Jagran APP

बार्ज उतारेगा प्रतापनगर के लोगों को पार

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: डोबरा चांटी पुल निर्माण का इंतजार करते थक चुके प्रताप नगर के लोगों के लि

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 07:54 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 07:54 PM (IST)
बार्ज उतारेगा प्रतापनगर के लोगों को पार

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: डोबरा चांटी पुल निर्माण का इंतजार करते थक चुके प्रताप नगर के लोगों के लिए खुशखबरी। उन्हें नई टिहरी पहुंचने के लिए अब 90 किलोमीटर की दूरी नहीं तय करनी पड़ेगी। वह सिर्फ एक घंटे में नई टिहरी पहुंच सकेंगे। उनकी यह दूरी कम करेगा बार्ज यानी बड़ी मालवाहक नाव। यह नाव बुधवार को संभवत: टिहरी झील में उतारी जाएगी। लोग बहुत कम खर्च में इस नाव से झील के दूसरे पार जा सकेंगे।

prime article banner

प्रताप नगर को जिला मुख्यालय से जोड़ने के लिए पर्यटन विभाग ने बार्ज चलाने की योजना तैयार की थी। पिछले एक साल से टिहरी झील में बार्ज एसेंबल किया जा रहा था। अब बार्ज बनकर तैयार हो गया है। बुधवार को उसका ट्रायल किया जाएगा। बार्ज की खासियत ये है कि इस पर एक छोटा ट्रक और दो छोटे वाहन एक साथ टिहरी झील के एक पार से दूसरे पार ले जाए जा सकेंगे। बार्ज के निर्माण में दो करोड़ 19 लाख रुपये खर्च हुए हैं। बार्ज के चलने प्रताप नगर जाने के लिए लोगों को अब पीपलडाली से नहीं जाना पड़ेगा। पीपलडाली के रास्ते प्रताप नगर जाने के लिए लोगों को मौजूदा समय में 90 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। लेकिन बार्ज बनने के बाद लोग महज एक घंटे में ही नई टिहरी से प्रतापनगर पहुंच सकेंगे। साथ ही प्रतापनगर के लिए जाने वाला सामान भी बार्ज की मदद से ही दूसरे पार पहुंचाया जा सकेगा।

पिछले कई दिनों से पर्यटन विभाग टिहरी झील का जलस्तर 817 मीटर के ऊपर आने का इंतजार कर रहा था। अब झील का जलस्तर 817.95 आने के बाद बार्ज चलने के लिए तैयार हो गया है। जिला पर्यटन अधिकारी सोबत सिंह राणा ने बताया कि बार्ज बनकर तैयार हो गया है। अब बुधवार को उसका ट्रायल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.