Move to Jagran APP

आज भी सड़क से नहीं जुड़ा प्रथम विश्व युद्ध के नायक शहीद गबर सिंह का गांव

शहीद गब्बर सिंह नेगी का गांव आज भी सड़क सुविधा से वंचित है। दो मुख्यमंत्रियों की सड़क से जोड़ने की घोषणा के बाद भी कुछ नहीं हुआ।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 03:46 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 08:28 PM (IST)
आज भी सड़क से नहीं जुड़ा प्रथम विश्व युद्ध के नायक शहीद गबर सिंह का गांव
आज भी सड़क से नहीं जुड़ा प्रथम विश्व युद्ध के नायक शहीद गबर सिंह का गांव

चंबा(टिहरी), जेएनएन। प्रथम विश्वयुद्ध के नायक शहीद गबर सिंह नेगी की शहादत सरकार और जनप्रतिनिधियों को याद नहीं है। तभी तो उनका पैतृक गांव मज्यूड़ आज तक सड़क से नहीं जुड़ पाया है। स्थिति यह है कि दो मुख्यमंत्रियों ने गांव को सड़क से जोड़ने की जो घोषणा की थी उस पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। 

loksabha election banner

देश आजाद हुए वर्षों बीत गए हैं और अलग राज्य बने दो दशक होने वाले हैं लेकिन प्रथम विश्वयुद्ध के नायक शहीद वीसी गबर सिंह नेगी के पैतृक गांव मज्यूड़ तक अभी सड़क नहीं पहुंच पाई है। ब्लॉक और जिला मुख्यालय का नजदीकी गांव होने के बाद भी शहीद का गांव सड़क सुविधा से नहीं जुड़ पाया है। ग्रामीणों का कहना है कि यह शहीद का अपमान है। 

उन्होंने बताया कि साल 2010 अप्रैल माह में तत्कालीन मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शहीद के गांव को सड़क सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी। इसके बाद फरवरी 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी शहीद के गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने की घोषणा की थी। लेकिन दोनों मुख्यमंत्रियों की घोषणा धरातल पर नहीं उतर पाई और शहीद का गांव आज भी सड़क सुविधा से वंचित है।

ग्रामीणों का कहना है कि जब दो मुख्यमंत्रियों की घोषणा पर भी कार्रवाई नहीं हुई तो फिर आगे क्या उम्मीद रखी जाए। अप्रैल 2017 में गांव के लोगों ने सड़क के लिए आंदोलन भी किया था जिस पर सरकार के प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही गांव तक सड़क बनायी जाएगी, लेकिन हुआ कुछ नहीं। 

आपको बता दें कि शहीद वीसी गबर सिंह नेगी का गांव मज्यूड़ वैसे तो नगर क्षेत्र चंबा से लगा हुआ है। गांव के कुछ परिवार जो नगर के नजदीक है, उन्हें तो समस्या नहीं है लेकिन गांव के अस्सी प्रतिशत परिवार नगर की मुख्य सड़क से बहुत दूर हैं। यहां के लोगों को पांच किमी की पैदल दूरी तय करनी पड़ती है। गांव की करीब पांच सौ की आबादी को सड़क का इंतजार है। 

गांव निवासी और पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष इन्द्र सिंह नेगी, आनन्द सिंह नेगी आदि का कहना है कि प्रथम विश्वयुद्ध के नायक गबर सिंह नेगी के गांव तक सड़क न बनना सरकारों की बड़ी असफलता है। वहीं, लोनिवि चंबा के सहायक अभियंता एस पांडेय का कहना है कि मज्यूड़ गांव को लेकर पहले क्या घोषणाएं हुई इसकी जानकारी नहीं है। शासन से निर्देश प्राप्त होने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पुल के इंतजार में बीत गए पांच साल, आखिर कब होगा उद्धार

यह भी पढ़ें: हरिद्वार मार्ग में रवासन पर पुल की बाट जोह रही तीस हजार की आबादी

यह भी पढ़ें: सिस्टम ने कराया एक दशक का लंबा इंतजार, फिर भी धरातल पर नहीं उतरा पुल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.