PreviousNext

केदारपुरी में बना अब तक का सबसे लंबा वैली ब्रिज, जानिए खासियत...

Publish Date:Sat, 12 Aug 2017 02:28 PM (IST) | Updated Date:Tue, 15 Aug 2017 05:49 PM (IST)
केदारपुरी में बना अब तक का सबसे लंबा वैली ब्रिज, जानिए खासियत...केदारपुरी में बना अब तक का सबसे लंबा वैली ब्रिज, जानिए खासियत...
रुद्रप्रयाग जिले में सरस्वती नदी पर बैली व्रिज का निर्माण पूरा हो गया है। 30 मीटर लंबा यह ब्रिज केदारपुरी में बना अब तक का सबसे लंबा पुल है। इसमें अब प्लेट जोड़ी जानी बाकी है।

रुद्रप्रयाग, [जेएनएन]: नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) ने केदारपुरी में भैरवनाथ मंदिर जाने के लिए सरस्वती नदी पर वैली ब्रिज का निर्माण पूरा कर लिया है। 30 मीटर लंबा यह ब्रिज केदारपुरी में बना अब तक का सबसे लंबा पुल है। अब इसमें प्लेट जोड़ी जानी शेष हैं। 

निम के केदारनाथ मीडिया प्रभारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि केदारनाथ में मंदाकिनी और सरस्वती नदी के संगम पर साल 2014 में 24 मीटर लंबे पुल का निर्माण किया गया था। इसके बाद एमआइ हेलीपैड के पास 20 मीटर लंबा पुल बनाया गया। जबकि, भैरवनाथ मंदिर के पास सरस्वती नदी पर बना यह पुल 30 मीटर लंबा है। इसके दोनों ओर साइड दीवारों का भी निर्माण कर लिया गया है। 

उन्होंने यह भी बताया कि केदारपुरी में अब दो वैली ब्रिज बनने शेष हैं। इनमें से एक का निर्माण मंदाकिनी नदी पर होना है, जो केदारनाथ बेस कैंप से पुराना घोड़ा पड़ाव को जोड़ेगा। इसके बाद यात्री आपदा के बाद से अलग-थलग पड़ी गरुड़ चट्टी भी पहुंच सकेंगे। जबकि, दूसरा पुल सरस्वती नदी पर मंदिर के पीछे बनाया जाएगा। बताया कि पुलों पर कार्य शुरू हो चुका है और अप्रैल 2018 तक ये बनकर तैयार हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: यहां कमजोर पुल से हर दिन गुजरते हैं हजारों वाहन

यह भी पढ़ें: अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे को दो दिन के लिए फिर किया बंद

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ में बादल फटा, चार मकान व पुल बहे; चेतावनी निशान से उपर गंगा

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Construction of Valley Bridge in Kedarpuri Completed(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

उत्तराखंड के इस वीर पर देश को गर्व, सात आतंकियों को ढेर कर फहराई 'कीर्ति' पताकाधूमधाम से मनाया देवरियाताल महोत्सव
यह भी देखें