Move to Jagran APP

आपदा प्रबंधक के मद्देनजर राजस्व पुलिस भी होगी हाईटेक

राजस्‍व पुलिस को भी वायरलेस सुविधा दिए जाने के बाद रुद्रप्रयाग जनपद उत्‍तराखंड का पहला जनपद बन जाएगा।

By Gaurav KalaEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 04:50 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 04:00 AM (IST)
आपदा प्रबंधक के मद्देनजर राजस्व पुलिस भी होगी हाईटेक

रुद्रप्रयाग, [जेएनएन]: रुद्रप्रयाग जनपद में आपदा प्रबंधन के दौरान सूचना तंत्र को और मजबूत करने के लिए अब चारों तहसीलों के राजस्व पुलिस के पास भी वायरलैस सैट होंगे। जो जिला आपदा प्रबंधक कार्यालय से जुडे रहेंगे। इसके साथ ही रुद्रप्रयाग उत्तराखंड का पहला जनपद है, जहां राजस्व पुलिस वायरलैस सैट से लैस होंगे।
रुद्रप्रयाग जिला दैवीय आपदा एवं भूकंप की दृष्टि से काफी संवेदनशील है। इन आपदा व दुर्घटनाओं में लोगों की जनधन व अन्य परिसम्मितयों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। आपदा के समय तत्काल इसकी सूचना प्रशासन को उपलब्ध हो। इसके लिए अब जनपद की राजस्व पुलिस को वायरलैस सैट से लैस किया गया हैं। ताकि आपदा एवं अन्य दुर्घटना के समय राहत व बचाव कार्य में देरी न हो, तथा समय से आपदा पीडितों तक सहायता मिल सके।
इससे पूर्व प्रभावी सूचना तंत्र को जोड़ने एवं कनेक्टिवटी की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने एक रुद्रप्रयाग से केदारनाथ धाम को लोकल नेटवर्क से जोड़ा जा चुका है।

loksabha election banner

पढ़ें: आपदा राहत के मिले डेढ़ लाख, तीन साल में डेढ़ इंच काम नहीं
जिससे केदारनाथ समेत विभिन्न पड़ावों का लाइव वीडियो आपदा कंट्रोल रूम के साथ ही अन्य स्थानों पर शुरू किया गया। जिले की राजस्व पुलिस वायरलैस सैटों से जुड़ जाएगी। जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने जिला आपदा कंट्रोल के साथ ही रुद्रप्रयाग, ऊखीमठ, जखोली एवं बसुकेदार तहसील में आरटी बेस स्टेशन बनाया है।
इन स्टेशनों को एक-दूसरे से कनैक्ट किया गया है। इसका मैन टावर दुर्गाधार, जबकि चारों तहसीलों में एक-एक एनटिना लगाया गया है। जिससे सूचनाओं का आदान-प्रदान समय से हो सके। तथा राहत व बचाव कार्य केलिए टीमों को रवाना किया जा सके। यही नहीं बीस वायरलैस सैट भी खरीद किए गए हैं।

पढ़ें-प्रशासन के पास भी नजर आएंगे वायरलेस सेट
डीडीएमओ के साथ ही चारों तहसीलों के नायब तहसीलदार, तहसीलदार एवं एसडीएम समेत कई अधिकारियों के पास एक-एक वायरलैस सैट दिए जाएंगे। जिससे वह हर समय इसके संपर्क में रहेंगे। इन सभी वारलैस लैस सैटों को आपस में कनैक्ट किया जाएगा। जिससे सूचनाओं को त्वरित गति से पहुंचाया जा सकेगा।
इसके लिए जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही स्वयं ही मोटोरोला कम्पनी के वारयरलैस सैटों का क्रय किया गया। जिन्हें कंट्रोल रूम के साथ ही चारों तहसील में स्थापित करने का कार्य चल रहा है। आपदा, भूकंप, दुर्घटना के साथ ही आगामी विधान सभा चुनावों की पूरी जानकारी भी इससे ली जाएगी। अभी इस नेटवर्क का और विस्तार से भी किया जाएगा। जिससे भविष्य में सूचनाएं प्रभावी ढंग से प्रशासन को मिल सकेंगी। यह उत्तराखंड का पहला जिला है जहां जिला प्रशासनिक अमला वायरलैस सैटों से लैस है।

पढ़ें: उत्तराखंड: एक साल तक छिपाए रखा त्रियुगीनारायण-केदारनाथ ट्रैक पर नरकंकालों का राज!
जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी आशीष सेमवाल ने बताया कि सूचनाओं को आदान-प्रदान समय से हो इसके लिए आपदा कंट्रोल रूम के साथ ही चारों तहसीलों में आरटी बेस स्टेशन स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा 20 वायरलैस सैटों को खरीदा गया है। जिन्हें प्रत्येक तहसील में चार-चार सैट भी दिए जाएंगे। जिन्हें आपस में कनैक्ट किया जाएगा। जिससे प्रभावी ढ़ंग से सूचना प्राप्त हो सके।

पढ़ें:-केदारनाथ आपदा के इंतजामों पर बैकफुट पर सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.