आधार न देने पर सात हजार की पेंशन रुकी

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 01:00 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 01:00 AM (IST)
आधार न देने पर सात हजार की पेंशन रुकीआधार न देने पर सात हजार की पेंशन रुकी
संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: समाज कल्याण विभाग ने आधार कार्ड ¨लक न कराने वाले सात हजार पेंशनरों की पें

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: समाज कल्याण विभाग ने आधार कार्ड ¨लक न कराने वाले सात हजार पेंशनरों की पेंशन फिलहाल रोक दी है। बैंक खाते से आधार ¨लक कराने की समय सीमा समाप्त होने के बाद यह निर्णय लिया गया है। विभाग ने पेंशनरों को आधार ¨लक कराने के लिए गांवों में शिविरों के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी किया था। अब विभाग में आधार जमा करने के बाद ही संबंधित पेंशनरों को पेंशन का भुगतान हो सकेगा।

प्रदेश की सभी सरकारी योजनाओं को आधार कार्ड से ¨लक कराने के बाद ही योजनाओं का लाभ मिलेगा। शासन स्तर से बैंक खाता, रसोई गैस, राशन कार्ड, मनरेगा, कैरोसिन समेत कई योजनाओं को आधार से ¨लक कराने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी हुए हैं। अब बिना आधार के कोई भी कार्य संभव नहीं है। इसी परिपेक्ष्य में शासन ने विभिन्न पेंशन खातों को आधार कार्ड के साथ ही ऑनलाइन बैंक खाते से ¨लक कराने की योजना बनाई थी। जिले के समाज कल्याण विभाग को शीघ्र पेंशन खातों को आधार से ¨लक कराने के निर्देश भी जारी किए थे। समाज कल्याण विभाग ने इस संबंध में गांवों में शिविरों के माध्यम से प्रचार-प्रसार भी किया था। बीडीसी बैठक, तहसील दिवस एवं ग्राम प्रधानों के जरिये गांवों में सूचना भी भेजी थी। पेंशनरों की ओर से समय सीमा समाप्त होने के बाद आधार ¨लक न कराने पर विभाग ने जिले के सात हजार पेंशनरों की पेंशन पर रोक लगाने की कार्रवाई अमल में लाई है। वर्तमान समय में जिले में कुल 22814 पेंशनर समाज कल्याण विभाग में पंजीकृत हैं, जिसमें किसान पेंशन, वृद्धावस्था, विकलांग व विधवा पेंशन शामिल हैं। इन पेंशनरों को तीन माह के हिसाब से तीन हजार रुपये पेंशन देय है। विभाग ने सितंबर से दिसंबर माह तक की पेंशन संबंधित बैंक शाखा को भेज दी है। प्रतिवर्ष इन पेंशनधारकों का सत्यापन भी किया जाता है। अब सभी पेंशन के लिए आधार जरूरी हो गया है। विभाग ने आधार जमा न करने वाले जिले के 7021 पेंशनरों की पेंशन पर फिलहाल रोक लगा दी है। अब पेंशनर को पेंशन का भुगतान तभी होगा, जब वह विभाग में अपना आधार कार्ड जमा कराएंगे। इससे जहां पेंशन में होने वाले फर्जीवाड़े को रोका जाएगा, वहीं पात्र व्यक्ति को समय से पेंशन का भुगतान हो सकेगा। इससे उसकी पहचान भी सार्वजनिक होगी।

जिले के पेंशनधारकों के पेंशनर खाते आधार से ¨लक कराने को कई बार कहा गया है, लेकिन आधार जमा कराने की समय सीमा समाप्त होने के बाद अभी तक कई पेंशनरों ने आधार ¨लक नहीं किया है। उन पेंशनरों की पेंशन को रोका गया है। आधार कार्ड उपलब्ध कराने के बाद ही उन्हें पेंशन भुगतान की जाएगी।

बीएस रावत

जिला समाज कल्याण अधिकारी, रुद्रप्रयाग

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें