Move to Jagran APP

बरसात पूर्व होगा 92 परिवारों का विस्थापन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : बरसात से पूर्व आपदा की जद में आए जनपद के सात गांव के 92 परिवारों के विस्

By Edited By: Published: Thu, 05 May 2016 07:23 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 07:23 PM (IST)
बरसात पूर्व होगा 92 परिवारों का विस्थापन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : बरसात से पूर्व आपदा की जद में आए जनपद के सात गांव के 92 परिवारों के विस्थापन की तैयारी की जा रही है। भूगर्भीय सर्वे में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि जहां यह परिवार वर्तमान में रह रहे हैं, इनका वहां रहना खतरे से खाली नहीं है। सर्वे की रिपोर्ट शीघ्र शासन को भेजी जाएगी।

loksabha election banner

रुद्रप्रयाग जनपद आपदा की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है। लगातार आपदा की घटनाओं को देखते हुए पूर्व में जिले की चारों तहसील में भूस्खलन प्रभावित गांवों का सर्वेक्षण कराया गया। 29 गांव के 452 से अधिक परिवारों का विस्थापन होना जरूरी है। आगामी बरसात के सीजन को देखते हुए उन गांवों के परिवारों पर फोकस किया जा रहा है जो सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बरसात से पूर्व भूस्खलन से अत्यधिक प्रभावित परिवारों का विस्थापन हो जाएगा। जनपद के ऊखीमठ, जखोली व अगस्त्यमुनि विकास खंड में भूस्खलन से प्रभावित 92 परिवारों को चिह्नित किया गया है। इनके बरसात से पूर्व विस्थापन की तैयारी की जा रही है। -------------------- इन गांवों में होना है विस्थापन

तहसील ऊखीमठ

सेमी तल्ली-27 परिवार

कुणजेठी-4 परिवार

कविल्ठा-7 परिवार

जालतल्ला - 2 परिवार

टाटलगा फेंगू- 4 परिवार

डमार- 34 परिवार

जखोली तहसील के पांजणा में 14 परिवार शामिल हैं।

-----------------------

जनपद के विभिन्न भूस्खलन प्रभावित गांवों का सर्वे किया गया है। जो गांव आपदा की दृष्टि से ज्यादा संवेदनशील हैं उनकी रिपोर्ट प्रशासन व शासन को भेजी जा रही है।

अमित गौरव, भू वैज्ञानिक, भूगर्भ विभाग, रुद्रप्रयाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.