Move to Jagran APP

केदारनाथ में तोड़े अब तक 19 सरकारी भवन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में जर्जर सरकारी भवनों को तोड़ने का दौर मंगलवार को भी जारी रहा नि

By Edited By: Published: Tue, 20 Jan 2015 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jan 2015 06:11 PM (IST)
केदारनाथ में तोड़े अब  तक 19 सरकारी भवन

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में जर्जर सरकारी भवनों को तोड़ने का दौर मंगलवार को भी जारी रहा निम ने अभी तक 19 भवन तोड़ डाले हैं।

loksabha election banner

केदारनाथ में पुनर्निर्माण का सबसे महत्वपूर्ण कार्य जर्जर भवनों तो तोड़ा जाना है, इसके स्थान पर नए प्लान के अनुसार नए भवनों को बनाया जाना है, लेकिन वर्तमान में मात्र सरकारी भवनों को ही तोड़ा जा सका है। पिछले दो महीने में अब तक 19 सरकारी भवन तोड़े जा चुके हैं, जबकि तोड़ने के लिए चिह्नित 46 भवन तोड़े जाने हैं। भवनों को तोड़ने का कार्य निम के मजदूर कर रहे हैं। बर्फबारी की वजह से श्रमिकों को भवन तोड़ने में समय लग रहा है। निम के अनुसार शीघ्र अब मशीनों से भवनों को ध्वतीकरण की कार्रवाई की जाएगी। केदारनाथ में निजी भवन बड़ी संख्या में आपदा के बाद जर्जर स्थिति में हैं, जबकि कई भवनों की स्थिति ठीक हैं। इनमें यात्रा के दौरान प्रशासन व पुलिस व अधिकारियों का रैन बसेरा भी हैं। उनको तोड़ने को लेकर अभी तक तीर्थ पुरोहितों व प्रशासन के बीच स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है। मंदिर से मंदाकिनी नदी तक रास्ता साठ फीट चौड़ा होने को लेकर भी आपस में सहमति नहीं बन सकी है। वहीं निजी भवनों को तोड़ने को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है।

निम के कर्नल अजय कोठियाल का कहना है कि वर्तमान में प्रशासन ने जिन भवनों को चिह्नित किया है, उनको तोड़ा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.