Move to Jagran APP

चीन, नेपाल और भारत में है वन्यजीव तस्करों का नेटवर्क

वन्य जीवों के अंगों की तस्करी का सबसे मुफीद क्षेत्र भारत नेपाल सीमा बनता जा रहा है। इसमें तेंदुए की खालों और हड्डियों की सबसे अधिक तस्करी होती है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 02:42 PM (IST)Updated: Mon, 01 May 2017 05:04 AM (IST)
चीन, नेपाल और भारत में है वन्यजीव तस्करों का नेटवर्क
चीन, नेपाल और भारत में है वन्यजीव तस्करों का नेटवर्क

पिथौरागढ़, [ओपी अवस्थी]: भारत नेपाल सीमा वन्य जीवों के अंगों की तस्करी का सबसे मुफीद क्षेत्र बनता जा रहा है। जिसमें गुलदार (तेंदुए) की खालों और हड्डियों की सबसे अधिक तस्करी होती है। चीन में इनकी सर्वाधिक मांग है। भारत से नेपाल होते खाल और हड्डियां चीन तक पहुंचती हैं। वन्य जीव तस्करों के तिब्बत से नेपाल तक सूत्र जुड़े हैं। पुलिस और खुफिया एजेंसियों के हाथ मात्र वन्य जीव अंगों को लाने-ले जाने वाले कैरियर ही लगते हैं।

loksabha election banner

तेंदुए भारत में कुमाऊं के पहाड़ों में अधिक होते हैं। वन्य जीवों के अंगों के भारत और नेपाल में डंपिंग यार्ड बने हैं। इन डंपिंग यार्ड तक कैरियर ही तस्करी कर माल पहुंचाते हैं। जहां से काली नदी पार कर खाल और हड्डियां नेपाल के कैरियरों तक पहुंचाई जाती है। नेपाल में तस्करों तक यह सामान पहुंचता है, जहां से खाल और हड्डियां चीन पहुंचाई जाती हैं। 

खुफिया सूत्रों के मुताबिक भारत में गुलदार को मारने के लिए इस नेटवर्क के तहत धन मिलता है। अमूमन तस्करी के लिए मारे जाने वाले गुलदारों को बंदूक की गोलियों ने नहीं अपितु सुर्खा (कांटा) लगाकर मारा जाता है। जिससे खाल और हड्डियां सुरक्षित रहती हैं। गुलदार को मारने वाले और कैरियरों को इसके लिए बहुत अधिक रुपये नहीं मिलते हैं। खाल और हड्डियों के लिए तस्करों को चीन में मुंहमांगी रकम मिलती है। अभी तक पकड़े गए लोग कैरियर ही रहे हैं।

16 माहों में नौ खालें और सात किग्रा हड्डियां 

जनवरी 2016 से 28 अप्रैल 2017 तक पुलिस और वन विभाग ने नौ खालें और सात किग्रा हड्डियों के साथ सात लोगों को पकड़ा है। वर्ष 2016 में खाल और हड्डियों के पकड़े जाने के दो मामले आए। जिसमें चार खालें और 6.900 किग्रा हड्डियां पकड़ी गई। 2017 के इन चार माहों में पांच खालें और पांच लोग पकड़े गए हैं। 

एक सप्ताह पहले नेपाल में दो खालें पकड़ी गई

पिछले सात दिनों के भीतर भारत से लगे नेपाल के बैतड़ी जिले में दो गुलदार की खालों के साथ दो लोग पकड़े गए हैं। जिसमें एक खाल नेपाल से भारत लाने के दौरान पकड़ी गई थी। दूसरी खाल के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। सीमा पर गुलदार की खालों के पकड़े जाने से वन जीव तस्करों के सक्रिय होने की पुष्टि हो रही है। इधर शुक्रवार को नेपाल सीमा से 20 किमी दूर गुलदार की खाल तीन लोगों के पकड़े जाने और उसमें एक नेपाली भी शामिल है।

16 माहों में 13 गुलदारों की मौत

जनवरी 2016 से अप्रैल 2017 तक जिले में 13 गुलदारों की मौत हुई है। वन विभाग के अनुसार मौत का कारण बीमारी और आपसी संघर्ष रहा। लंबे समय से गुलदारों की गणना नहीं होने से मारे गए गुलदारों की संख्या का कोई आंकड़ा विभाग के पास नहीं है।

तस्करी को रोकने के लिए पुलिस हो चुकी है सक्रिय 

पिथौरागढ़ के पुलिस अधीक्षक अजय जोशी का कहना है कि वन्य जीवों की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस सक्रिय हो चुकी है। एसओजी टीम को सतर्क कर दिया गया है। भारत नेपाल सीमा से लगे थानों की पुलिस को इस पर नजर रखने के आदेश दे दिए गए हैं। नेपाल सीमा पर तैनात सुरक्षा बल एसएसबी के साथ समन्वय को अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है। 

 यह भी पढ़ें: गुलदार की नौ खालों के साथ वन तस्कर गिरफ्तार 

यह भी पढ़ें: टिहरी में स्वीडन की गन से कैद होंगे आदमखोर गुलदार

यह भी पढ़ें: सावधान! उत्तराखंड में जंगलों में छुट्टे घूम रहे 80 नरभक्षी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.