Move to Jagran APP

आरक्षण में असमंजस दुर्भाग्यपूर्ण : ऐरी

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को दिये जाने वाले आरक्षण की सही पैरवी नहीं

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jun 2017 05:08 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 05:08 PM (IST)
आरक्षण में असमंजस दुर्भाग्यपूर्ण : ऐरी
आरक्षण में असमंजस दुर्भाग्यपूर्ण : ऐरी

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों को दिये जाने वाले आरक्षण की सही पैरवी नहीं किये जाने पर दल के उक्रांद के नेता काशी सिंह ऐरी ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट के इस निर्णय से यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार राज्य आंदोलनकारियों के प्रति संवेदनशील नहीं है।

loksabha election banner

दल के शीर्ष नेता काशी सिंह ऐरी ने कहा कि न्यायालय के इस फैसले से स्पष्ट हो गया है कि क्षैतिज आरक्षण नहीं मिलना सरकार की उदासीनता है। उन्होंने कहा कि क्षैतिज आरक्षण में संविधान के अनुच्छेद 14 एवं 15 का हवाला देना भी अनुचित है। कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें सैनिकों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों तथा दिव्यांगों को क्षैतिज आरक्षण का लाभ दे रही हैं। इसी नियम के तहत राज्य आंदोलनकारियों को क्षैतिज आरक्षण दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से आंदोलनकारी कोटे के युवा अपने परीक्षा परिणाम की उम्मीद लगाए बैठें हैं। यदि आरक्षण पर सरकार ठीक ढंग से पैरवी नहीं करती तो उन युवाओं को झटका लगेगा। उन्होंने कहा कि उक्रांद व अन्य उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी समिति सहित अन्य जन संगठनों को कारगर रणनीति बनाकर सरकार के खिलाफ आंदोलन करना आवश्यक हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.