Move to Jagran APP

दो शिक्षकों के भरोसे 240 छात्र

संवाद सूत्र, धुमाकोट: प्रखंड नैनीडांडा के राजकीय इंटर कॉलेज कोचियार के छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधक

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 01:00 AM (IST)
दो शिक्षकों के भरोसे 240 छात्र
दो शिक्षकों के भरोसे 240 छात्र

संवाद सूत्र, धुमाकोट: प्रखंड नैनीडांडा के राजकीय इंटर कॉलेज कोचियार के छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकार में है। शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण इस विद्यालय में 240 छात्र-छात्राओं का भविष्य दो शिक्षकों पर है। दोनों प्रवक्ताओं को विभागीय जिम्मेदारी भी निभानी पड़ती है।

loksabha election banner

पौड़ी जिले के दूरस्थ ब्लॉक नैनीडांडा का राजकीय इंटर कॉलेज कोचियार विगत 12 साल से अध्यापकों की कमी से जूझ रहा है। अभिभावकों के कई बार बार विभाग से शिक्षकों की मांग की गई, लेकिन विभाग ने हर बार अनदेखी की। इसलिए विद्यालय में लगातार छात्र संख्या घटती जा रही है।

नैनीडांडा प्रखंड के राइंका कोचियार में प्रवक्ताओं के नौ पद सृजित हैं, लेकिन तैनाती मात्र भौतिक व भूगोल विषय में ही है। नतीजा, विद्यालय में अंग्रेजी, ¨हदी, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, अर्थशास्त्र व राजनैतिक विज्ञान जैसे महत्वपूर्ण विषय एलटी शिक्षकों के भरोसे हैं। दरअसल, विद्यालय में तैनात पांच अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त हो गई व तीन शिक्षकों का स्थानांतरण हो गया, इसके चलते वर्तमान में विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था अत्यंत दयनीय स्थिति में पहुंच गई है। अभिभावक संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र ¨सह बिष्ट की माने तो शिक्षकों की कमी के चलते छात्र संख्या में लगातार गिरावट आ रही है व अभिभावकों को अपने नौनिहालों को अन्यत्र भेजने को मजबूर होना पड़ रहा है।

खतरे की जद में विद्यालय भवन

गत वर्ष बरसात में आपदा के दौरान विद्यालय का एक पुश्ता गिरने से विद्यालय भवन को भी खतरा पैदा हो गया है। विद्यालय का रसोई पूरी तरह कगार पर पहुंच गया है और नौनिहालों की जीवन भी संकट में है। हैरानी की बात यह है कि दस माह गुजर जाने के बावजूद भी विभाग की ओर से कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। अभिभावक संघ के अध्यक्ष सुरेंद्र ¨सह बिष्ट ने कहा कि वे कई बार इस सम्बन्ध में विभाग से पत्राचार कर चुके हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं।

वर्ष छात्र संख्या

2015 272

2016 260

2017 240

इस शैक्षणिक सत्र में प्रखंड से बड़ी तादाद में शिक्षकों के स्थानांतरण हुए, जिस कारण परेशानियां सामने आ रही हैं। उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही शिक्षकों की तैनाती होगी। डॉ.रामनिवास, खंड शिक्षा अधिकारी, नैनीडांडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.