Move to Jagran APP

नानघाट पेयजल योजना की पत्रावली तलब

जागरण संवाददाता, पौड़ी: संसदीय कार्य, वित्त एवं पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने घोटालों का पर्याय रही पौड़ी

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2017 01:00 AM (IST)
नानघाट पेयजल योजना की पत्रावली तलब
नानघाट पेयजल योजना की पत्रावली तलब

जागरण संवाददाता, पौड़ी: संसदीय कार्य, वित्त एवं पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने घोटालों का पर्याय रही पौड़ी की नानघाट पेयजल योजना की पत्रावली तलब की है। कहा कि योजना के निर्माण में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने नानघाट सहित पौड़ी, चमोली व रुद्रप्रयाग जनपदों में जल निगम की ओर से निर्मित व सुचारु रूप से चल रही पेयजल योजनाओं को एक माह के भीतर जल संस्थान को हस्तांतरित करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिए।

prime article banner

विकास भवन सभागार में संसदीय कार्य, वित्त और पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने पौड़ी के अलावा चमोली, रुद्रप्रयाग जनपदों के जल संस्थान और जल निगम के अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान पौड़ी की नानघाट पेयजल योजना को अभी तक जल संस्थान को हस्तांतरित न करने पर उन्होंने खासी नाराजगी भी जताई। बैठक में जल निगम के अधिकारियों ने अवगत कराया कि योजना पूरी बना गई है, लेकिन जल संस्थान उसे टेकओवर नहीं कर रहा है। इस पर मंत्री ने एक माह के भीतर योजना को हस्तांतरित करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

जल संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि गर्मी के सीजन को देखते हुए चमोली, रुद्रप्रयाग व पौड़ी में 209 गांव और बस्तियों में पानी का संकट पैदा हो जाता है। इस पर कैबिनेट मंत्री ने हैंडपंपों को सुचारु करने और टैंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिए। इसके अलावा उन्होंने तीनों जनपदों के विभागीय अधिकारियों को एक अप्रैल से कंट्रोल रुम स्थापित कर एक-एक जिम्मेदार अधिकारी को तैनात करने के निर्देश भी दिए ताकि गर्मी के सीजन में पानी को लेकर आने वाली समस्याओं को दर्ज करने तथा उनका ठीक ढंग से निराकरण भी हो सके। जल संस्थान व जल निगम रुद्रप्रयाग व चमोली के अधिकारियों को आगामी चार धाम यात्रा को देखते हुए यात्रा रुटों पर समय से पूर्व पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस मौके पर विधायक मुकेश कोली, जिलाधिकारी चंद्रशेखर भट्ट, सीडीओ विजय कुमार जोगदंडे, एडीएम रामजी शरण शर्मा, डीएसपी डीएस तोमर, जल निगम के महाप्रबंधक जेआर गुप्ता, भाजपा के जिलाध्यक्ष मुकेश रावत, कर्णप्रयाग जल निगम के ईई आरसी मिश्रा, संस्थान के ईई नरेंद्र पयाल, पौड़ी जल संस्थान के ईई प्रवीन सैनी, ईई मिशा, स्वजल के परियोजना प्रबंधक रामेश्वर चौहान आदि शामिल थे।

--------------

नानघाट पेयजल एक नजर में

- स्वीकृत वर्ष- 2006

- कार्य आरंभ- 2006

- निर्माण पूर्ण होने का वर्ष था- 2008

- निर्माण पूरा हुआ- 2012

- कुल लंबाई- 68.40 किमी

- व्यय धनराशि- 71 करोड़, 28 लाख

- योजना डिजाइन हुई थी- 4. 66 एमएलडी

- योजना से पानी प्राप्त हो रहा है- 2.45 एमएलडी

---------------

एक्सपाइरी डेट की मिली दवा

संसदीय कार्य, वित्त एवं पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने पौड़ी आगमन पर जिला चिकित्सालय का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वार्डों में जाकर मरीजों का हाल-चाल जाना तथा सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के साथ ही जनऔषधि केंद्र, सीटी स्कैन मशीन कक्ष का भी निरीक्षण किया। इस दौरान इमरजेंसी वार्ड के फ्रीजर में एक एक्सपाइरी डेट की वैक्सीन मिलने पर उन्होंने खासी नाराजगी जताई तथा मामले की वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। इस मौके पर विधायक मुकेश कोली, भाजपा के जिलाध्यक्ष मुकेश रावत, जगत किशोर बड़थ्वाल, राजकुमार पोरी आदि शामिल थे।

फोटो- 30पीएयूपी-1, 2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.