PreviousNext

मांगल गीतों से गुंजायमान रहा अदिति केंद्र

Publish Date:Tue, 10 Jan 2017 06:42 PM (IST) | Updated Date:Tue, 10 Jan 2017 06:42 PM (IST)
मांगल गीतों से गुंजायमान रहा अदिति केंद्र
जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : अदिति स्मृति न्यास के तत्वावधान में राज्य स्तरीय उत्तराखंडी मांगल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : अदिति स्मृति न्यास के तत्वावधान में राज्य स्तरीय उत्तराखंडी मांगल प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के दूसरे चरण में मंगलवार को 27 महिला मांगल दलों के गीतों से अदिति केंद्र गुंजायमान रहा। परम्परागत वेशभूषा के साथ महिलाएं प्रतिभाग कर रही हैं। मांगल गीतों को सुनाने के लिए गढ़वाल विवि की छात्राएं भी आयीं।

मंगलवार को मांगल गीतों की द्वितीय चरण की प्रतियोगिता में पांच टीमें विजयी होकर फाइनल में पहुंची। बुधवार को प्रतियोगिता का तीसरा चरण होगा। अदिति स्मृति न्यास के अध्यक्ष और प्रतियोगिता के संयोजक गिरीश पैन्यूली ने कहा कि हर चरण में पांच-पांच टीमें चयनित होकर फाइनल में पहुंच रही हैं। 12 जनवरी को होने वाली फाइनल प्रतियोगिता में कुल 15 टीमें शामिल होंगी।

अदिति केंद्र श्रीनगर में विभिन्न जिलों से भी मांगल टीमें प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पहुंच रही हैं। जिला पंचायत के पूर्व सदस्य लखपत ¨सह भंडारी और ¨वस फोंसर विवि अमेरिका के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. ल्यूक बिटमौर ने बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ कराया। मां शारदे मांगल समिति मढ़ी चौरास, शक्ति सरोवर मांगल समिति एचएनबी गढ़वाल विवि, परशुराम मांगल समिति फरासू, शिव शक्ति मांगल समिति, शिव भैरव मांगल समिति मंगलवार को विजेता बनकर फाइनल में पहुंचे। डा. ल्यूक बिटमौर ने पहाड़ की लोक संस्कृति, संरक्षण को लेकर आयोजन को महत्वपूर्ण बताया। डा. संजय पांडे ने प्रतियोगिता का संचालन किया। शकुन्तला रावत, एसपी खंकरियाल, संजय गुप्ता, डा. सुभाष पांडे, प्रशांत कैंतुरा, दुर्गा भट्ट, प्रमोद पंवार, अमित असवाल और गंगा आरती समिति के अध्यक्ष प्रेमबल्लभ नैथानी भी उपस्थित थे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    अधिकारों के प्रति किया जागरूकसमाज को सही दिशा दे रहे स्वयंसेवक
    यह भी देखें

    संबंधित ख़बरें