Move to Jagran APP

गजब: गैरआबाद क्षेत्र में बना दिए यात्री शेड

अनुज खंडेलवाल, लैंसडौन: द्वारीखाल विकास खंड कार्यालय में पौने दो लाख रुपये का घपला सामने आया है। यह

By Edited By: Published: Thu, 27 Aug 2015 06:56 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2015 06:56 PM (IST)
गजब: गैरआबाद क्षेत्र में बना दिए यात्री शेड

अनुज खंडेलवाल, लैंसडौन: द्वारीखाल विकास खंड कार्यालय में पौने दो लाख रुपये का घपला सामने आया है। यह घपला यात्री शेड बनाने के नाम पर किया गया। लोहे के चार पाइप और उस पर टीन की चादर लगाकर यात्री शेड बना दिया गया। साढ़े सात हजार से बीस हजार रुपये लागत से बनाए गए एक शेड पर 45 हजार रुपये तक का खर्च दिखाया गया। मजे की बात यह है कि यात्री शेड गैरआबाद क्षेत्र में बनाए गए जबकि विधायक निधि से चार शेड के लिए साठ-साठ हजार रुपये स्वीकृत किए गए थे। एसडीएम लैंसडौन ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति करते हुए डीएम को रिपोर्ट भेजी है।

loksabha election banner

द्वारीखाल प्रखंड की विधायक विजया बड़थ्वाल की ओर से क्षेत्रीय ग्रामीणों के लिए साठ-साठ हजार बजट के चार यात्री शेड स्वीकृत किए गए। इन यात्री शेडों के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था विकास खंड द्वारीखाल को जिम्मा सौंपा गया। यात्री शेडों का निर्माण द्वारीखाल प्रखंड के घंटालू, गूम, मैथा व खंडूड़ी ग्राम में किया गया। आरोप है कि यात्री शेडों का निर्माण गैर आबाद क्षेत्र में कर दिया गया, जबकि यात्री शेड के नाम पर कार्यदायी संस्था ने महज खानापूर्ति करते हुए कागजों में ही यात्री शेड का निर्माण कार्य पूर्ण दिखा डाला।

मामला संज्ञान में आने के बाद विधायक विजया बड़थ्वाल की ओर से इसकी शिकायत प्रभारी जिलाधिकारी पौड़ी सोनिका से की गई। शिकायत पर प्रभारी जिलाधिकारी ने मामले की जांच एसडीएम लैंसडौन सोहन सिंह सैनी को सौंपी। एसडीएम की ओर से लोनिवि के साथ राजस्व विभाग की संयुक्त टीम का गठन कर मौके पर जांच की गई। जांच के दौरान जब टीम मौके पर पहुंची तो सभी की आंखें खुली की खुली रह गई। जांच दल ने पाया कि यात्री शेड ऐसे गैर आबाद क्षेत्र में बनाए गए, जिससे आम जनता को कोई फायदा नहीं होगा। जबकि यात्री शेड लोहे के चार पाइप व टीन की चादरों पर खड़े है।

मजेदार बात यह है कि द्वारीखाल प्रखंड के खंड विकास अधिकारी श्रीपति लाल शाह ने अवमुक्त 1,73,000 में से 1,68,000 रूपए की धनराशि को व्यय धनराशि में दिखाया है। जबकि तहसीलदार व लोनिवि के संयुक्त निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य का मूल्यांकन महज 57,476 किया गया। जांच के दौरान पाया गया कि बीडीओ की ओर से निर्माण कार्य को न सिर्फ पूर्ण दिखाया गया है, बल्कि उस पर अपनी अनापत्ति देते हुए शेष धनराशि को भी अवमुक्त करने की संस्तुति शासन से की गई है।

कार्य का नाम- स्वीकृत धनराशि-अवमुक्त राशि-वास्तविक मूल्यांकन

यात्री शेड खैण्डूड़ी-60,000-45,000-7,500

यात्री शेड गूम-60,000-38,000-15702

यात्री शेड घण्टालू-60,000-45,000-20,966

यात्री शेड मैथा-60,000-45,000-13,238

यह मामला यात्री शेड के निर्माण में घोर लापरवाही के साथ सरकारी धन के दुरुपयोग का है। इस घपले की राशि संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के वेतन से वसूली जाएगी। दोषियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति जिलाधिकारी गढ़वाल से की है।

सोहन सिंह सैनी

एसडीएम लैंसडौन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.