Move to Jagran APP

एसएसबी को मिलेंगे 108 सहायक सेनानायक

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: सशस्त्र सीमा बल में शीघ्र ही 108 नए सहायक सेनानायक शामिल होने जा रह

By Edited By: Published: Thu, 22 Jan 2015 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jan 2015 10:03 PM (IST)
एसएसबी को मिलेंगे 108 सहायक सेनानायक

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: सशस्त्र सीमा बल में शीघ्र ही 108 नए सहायक सेनानायक शामिल होने जा रहे हैं। श्रीनगर स्थित सशस्त्र सीमा बल अकादमी में आगामी छह फरवरी को आयोजित हो रही दीक्षांत परेड के बाद एसएसबी को यह नए अधिकारी उपलब्ध हो जाएंगे। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दीक्षांत परेड की सलामी लेंगे।

loksabha election banner

एसएसबी अकादमी के निदेशक (आईजी) एस बंदोपाध्याय के दिशा निर्देशन में दीक्षांत परेड आयोजन की तैयारियां अकादमी परिसर में जोरों पर हैं। इन प्रशिक्षु 108 सहायक सेनानायकों की 50 हफ्तों की ट्रेनिंग आगामी फरवरी प्रथम सप्ताह में पूरी हो रही है, जिसके बाद यह सेनानायक भूटान और नेपाल से लगी देश की सीमा पर तैनात हो जाएंगे।

एसएसबी अकादमी के निदेशक ने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थी सहायक सेनानायकों को वाहन चालन का भी पूर्ण प्रशिक्षण देने के साथ ही उनका ड्राइविंग लाइसेंस भी बनवा दिया गया है। एकेडमी की ओर से भी इन प्रशिक्षु सहायक सेनानायकों के आधार कार्ड और पासपोर्ट भी बनवाए गए हैं। अकादमी ने पहली बार पहल कर यह कार्य किए हैं। रेडक्रास सोसाइटी द्वारा उन्हें प्राथमिक चिकित्सा ट्रेनिंग भी दी गई है। बताया कि अकादमी ने सहायक सेनानायकों को हर विधा में पूर्ण प्रशिक्षित किया है।

चार महिला अधिकारी भी हैं शामिल

आगामी छह फरवरी को एसएसबी में चार महिला सेनानायक भी शामिल हो जाएंगी, जो दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और झारखंड की रहने वाली हैं। अकादमी निदेशक एस बंदोपाध्याय ने कहा कि अभी तक अकादमी में केवल एक ही महिला अधिकारी सुवर्णा सजवाण द्वितीय सेनानायक के पद पर कार्यरत है, जो उत्तराखंड की ही मूल निवासी भी हैं। छह फरवरी के उपरांत एसएसबी में महिला सेनानायकों की संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी। उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा प्रबंधन को गठित अ‌र्द्धसैन्य बलों में एसएसबी पहला ऐसा बल भी है, जिसमें केवल महिलाओं की ही एक बटालियन सबसे पहले गठित की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.