Move to Jagran APP

गढ़वाल विवि की प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा 18 जनवरी को

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल विश्वविद्यालय की सत्र 2014 की प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा आगा

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 12:39 AM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 12:39 AM (IST)
गढ़वाल विवि की प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा 18 जनवरी को

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल विश्वविद्यालय की सत्र 2014 की प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा आगामी 18 जनवरी 2015 को होगी। 33 विषयों में पीएचडी और दो विषयों में एमफिल करने को लेकर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी यह प्रवेश परीक्षा देंगे। गढ़वाल विवि व्यवसायिक परीक्षा के परीक्षा नियंत्रक ने प्री-प्रवेश परीक्षा को लेकर शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी।

loksabha election banner

पीएचडी करने के लिए शोधार्थी को अब पहले छह महीने का प्री-पीएचडी कोर्स करना अनिवार्य है। प्री-पीएचडी में बतौर संस्थागत छात्र उसे कक्षाओं में रेगुलर भी उपस्थित होना अनिवार्य है। गढ़वाल विश्वविद्यालय की वर्ष 2014 की प्री-पीएचडी परीक्षा आगामी 18 जनवरी को होगी। गढ़वाल विवि के व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के परीक्षा नियंत्रक प्रो. डीएस नेगी ने बताया कि 24 नवम्बर से प्री पीएचडी प्रवेश परीक्षा के फार्म विश्वविद्यालय कैश काउंटर से मिलने शुरू हो जाएंगे। यह फार्म निशुल्क मिलेंगे। परीक्षा शुल्क का 600 रुपए का चालान फार्म के साथ जमा करना होगा। विश्वविद्यालय ने इस वर्ष प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा फार्म ऑन लाइन भरने की सुविधा भी अभ्यर्थियों को उपलब्ध करा दी है। ऑन लाइन भी 24 नवंबर से ही प्रवेश परीक्षा फार्म भरे जा सकेंगे। जिसके लिए 500 रुपए का चालान लगेगा। प्रो. डीएस नेगी ने कहा कि फार्म जमा करने की अंतिम तिथि आगामी 23 दिसंबर है।

प्री-पीएचडी में चार नए विषय शामिल

गढ़वाल विश्वविद्यालय ने इस वर्ष से सोशल वर्क, लॉ, कम्प्यूटर एजुकेशन और होम साइंस में भी पीएचडी करने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। जिसके लिए संबंधित छात्रों को 18 जनवरी को आयोजित होने वाले प्री पीएचडी प्रवेश परीक्षा में भाग लेना है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. डीएस नेगी ने इसकी पुष्टि की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.