Move to Jagran APP

थमे कदम, यात्रा प्रोत्साहन को झटका

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
थमे कदम, यात्रा प्रोत्साहन को झटका

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : चारधाम यात्रा प्राकृतिक आपदा की विभीषिका के साए से बाहर नहीं निकल पा रही है। सुरक्षित यात्रा के सरकारी आश्वासनों के बीच तीर्थयात्रियों को प्रोत्साहित करने की जीएमओयू की पहल भी यात्रियों के दिलो-दिमाग पर छाए खौफ को निकालने में नाकाम साबित हुई। दरअसल, जीएमओयू ने अग्रिम बुकिंग पर यात्रा भाड़े में रियायत की योजना बनाई थी, लेकिन अभी तक कंपनी को एक भी बुकिंग हासिल नहीं हो पाई है।

loksabha election banner

यात्रा को महज 14 दिन शेष रह गए हैं, लेकिन अभी तक यात्रा संपन्न कराने में अहम भूमिका का निर्वहन करने वाली गढ़वाल मोटर्स आनर्स यूनियन लिमिटेड (जीएमओयू) को यात्रियों से एक भी बुकिंग नहीं मिली है, जबकि कंपनी ने तीर्थ यात्रियों के लिए किराए में छूट देने की घोषणा की है। कंपनी की बेबसाइट पर भी छह फरवरी 2014 को नई किराया सूची संबंधी पत्र को डाउनलोड कर दिया था। साथ ही चार मई व पांच मई को बदरीनाथ अखंड ज्योति दर्शन पर जाने वाले श्रद्धालुओं को केदारनाथ के दर्शन कराने की भी बात कही थी। पत्र में स्पष्ट था कि जो भी श्रद्धालु चारधाम यात्रा की अखंड ज्योति का दर्शन करना चाहते हैं, वे 30 मार्च 2014 तक बुकिंग करवा सकते हैं। निर्धारित समयावधि बीते कई दिन बीत गए हैं, लेकिन आज तक किसी श्रद्धालु की ओर से बुकिंग नहीं कराई गई है।

इंक्वायरी तक सिमट रहे यात्री

नई किराया सूची इंटरनेट पर डाउनलोड करने के बाद यात्री जीएमओयू मुख्यालय से संपर्क तो कर रहे हैं, लेकिन उनका पहला सवाल यात्रा मार्गो की वर्तमान स्थिति को लेकर ही उठ रहा है। साथ ही मौसम का लगातार बनता-बिगड़ता मिजाज भी यात्रियों को दुविधा में डाल रहा है।

कंपनी की ओर से गत वर्ष तक लिया जाने वाला किराया (ऋषिकेश से प्रति सीट)

यात्रा किराया

एक धाम

(बद्रीनाथ) 1085

दो धाम

(बद्रीनाथ, केदारनाथ) 1520

चार धाम

(बद्रीनाथ, केदारनाथ

गंगोत्री, यमनोत्री) 2470

आपदा के चलते यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए जारी नया किराया (ऋषिकेश से प्रति सीट)

यात्रा किराया

एक धाम

(बद्रीनाथ) 842

दो धाम

(बद्रीनाथ, केदारनाथ) 1048

चार धाम

(बद्रीनाथ, केदारनाथ

गंगोत्री, यमनोत्री) 2044

.............

'यात्री किराये में छूट के बाद भी यात्रियों की ओर से अभी तक बसें बुक नहीं कराई गई हैं। जबकि गत वर्ष तक यात्रा शुरू होने से पहले ही कई बसें बुक हो जाती थी। पूरे सीजन में कंपनी की करीब 150 बसें चारधाम यात्रा के लिए बुक होती थी। ..महावीर सिंह रावत, अध्यक्ष, जीएमओयू'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.