Move to Jagran APP

नई व्यवस्था से संचालक नाराज

By Edited By: Published: Thu, 03 Apr 2014 03:27 AM (IST)Updated: Thu, 03 Apr 2014 01:00 AM (IST)
नई व्यवस्था से संचालक नाराज

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: नगर की बदहाल यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रशासन की ओर से जारी नया ट्रैफिक प्लान जीप-टैक्सी संचालकों को नहीं भा रहा है। दरअसल, प्रशासन ने जीप-टैक्सी संचालकों के लिए निर्धारित स्टैंड पर सवारी भरने को महज 15 मिनट का समय तय किया है, जिससे इनमें खासा रोष है।

loksabha election banner

प्रशासन की ओर से नजीबाबाद चौक के समीप नजीबाबाद की दो व देहरादून की एक जीप के लिए स्टैंड तय किया है। देवी रोड पर एसबीआई के समीप से लैंसडौन/पौड़ी की जीप-टैक्सी चलेगी व एक समय में केवल दो वाहन ही खड़े होंगे। स्टैंड पर खड़ी जीप/टैक्सी में सवारियां भरने को 15 मिनट का समय तय है। 15 मिनट में सवारियां भरने का निर्णय ही जीप-टैक्सी संचालकों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। जीप-टैक्सी संचालकों का स्पष्ट कहना है कि एक जीप भरने में डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है, ऐसे में महज 15 मिनट में सवारियां भर पाना संभव नहीं।

फिर उठा स्टेज व कांट्रेट कैरिज विवाद

प्रशासन की ओर से यातायात व्यवस्था को बुलाई गई बैठक में जीएमओयू ने जीप-टैक्सियों के संचालन पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा कि जीप-टैक्सियां स्टेट कैरिज परमिटधारी हैं व परमिट की शर्तो के अनुरूप इनका संचालन गैराज-टू-गैराज ही होना चाहिए। इसके बाद प्रशासन ने जीप-टैक्सी संचालकों को जीएमओयू स्टैंड के समीप स्थित पेट्रोल पंप से वाहन संचालित न करने के निर्देश जारी करते हुए उनके लिए स्टैंड चिह्नित कर दिए।

जगह-जगह नहीं उतरेंगी सवारियां

जीएमओयू, रोडवेज अथवा जीप-टैक्सी चालक क्षेत्र में जगह-जगह रुक रुककर सवारियां नहीं उतारेंगे। प्रशासन की ओर से जारी नए ट्रैफिक प्लान में स्पष्ट किया गया है मैदानी क्षेत्रों से आने वाले वाहन कौड़िया तिराहे से बालासौड़-देवी मंदिर होते हुए मोटर नगर पहुंचेंगे। इस दौरान बसें कौड़िया तिराहे पर सवारियां उतारेंगी। पर्वतीय क्षेत्रों से आने वाले वाहन सूर्या प्लाजा के समीप ही सवारी उतारेंगे व उसके बाद सवारियां बस स्टैंड में ही उतरेंगी। भाबर क्षेत्र की ओर चलने वाली बसें मोटर नगर से ही संचालित होंगी।

लोडिंग-अनलोडिंग का समय तय

प्रशासन ने मालवाहनों की लोडिंग-अनलोडिंग के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी है। नए प्लान के अनुसार दोपहर में एक बजे से चार बजे तक व रात्रि नौ बजे से प्रात: आठ बजे तक वाहनों में लोडिंग-अनलोडिंग की जाएगी।

..........

'प्रशासन के बनाए नियम तर्कसंगत नहीं हैं। वाहन में सवारी भरने में करीब दो घंटे लगते हैं, जबकि प्रशासन ने 15 मिनट का समय दिया है।

अमरदीप सिंह रावत, उपाध्यक्ष, टैक्सी यूनियन'

'जीएमओयू व रोडवेज बस स्टैंड के आसपास जीप-टैक्सियों में सवारियां भरा जाना नियम विरूद्ध है। सर्वसम्मति से जीप-टैक्सियों के लिए स्टैंड निर्धारित किए गए हैं। व्यवस्था बनाने में सभी को सहयोग देना चाहिए।

पूरण सिंह राणा, उपजिलाधिकारी, कोटद्वार'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.