Move to Jagran APP

तितलियों को अपने सम्मोहन में फांस रहा यह पेड़, जानिए

डलेआ एजियाटिका यानी बटरफ्लाई प्लांट प्रकृति की सबसे खूबसूरत नन्हीं तितलियों को सम्मोहित करने की क्षमता रखता है। इस पेड़ की तरफ तितलियां आर्कषित होकर मंडराने लगती हैं।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 01 Mar 2017 06:55 AM (IST)
तितलियों को अपने सम्मोहन में फांस रहा यह पेड़, जानिए
तितलियों को अपने सम्मोहन में फांस रहा यह पेड़, जानिए

भीमताल, नैनीताल [राकेश सनवाल]: इस पेड़ का जैसा नाम है, वैसा ही काम है। नाम है बडलेआ एजियाटिका यानी बटरफ्लाई प्लांट। यह पेड़ प्रकृति की सबसे खूबसूरत नन्हीं तितलियों को सम्मोहित करने की क्षमता रखता है। जहां यह पेड़ होगा, भांति-भांति की तितलियां खुद-ब-खुद वहां मंडराने लगती हैं।  

loksabha election banner

उत्तराखंड की आबोहवा बडलेआ एजियाटिका को रास आई है। भीमताल के बटरफ्लाई शोध संस्थान में इस पौध का रोपण किया गया है, जहां क्षेत्र की सैकड़ों तितलियां जमा होती हैं। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड का पहला बटरफ्लाई पार्क आया अस्तित्व में

शोध संस्थान के निदेशक पीटर स्मैटाचैक बताते हैं कि तितली प्लांट के नाम से जाने जाना वाला यह पेड़ फरवरी व मार्च में फूलों से भर जाता है। फूलों के भर जाने के साथ ही सैकड़ों की संख्या में तितली इस पेड़ की ओर आकर्षित होती है। 

यह भी पढ़ें:-भीमताल में बसे तितलियों के संसार में पहुंचा दुनियां का सबसे बड़ा पतंगा, जानिए..

विशेष प्रकार की गंध रखने वाला यह पेड़ विभिन्न रंगों में पाया जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार भीमताल में इस पेड़ की सफेद रंग की प्रजाति विकसित की गई है। इसमें फरवरी व मार्च में फूल आते हैं। वहीं इस पेड़ की नीले रंग की फूलों वाली प्रजाति नैनीताल सरीके अत्यंत ठंडे वातावरण में पाई गई है। 

यह भी पढ़ें:-यहां बनेगा ति‍तलियों का तिलस्‍मी संसार, पर्यटक उठाएंगे लुत्‍फ, जानें कैसा होगा यह संसार

ठंडे इलाकों में इस पेड़ में बरसात में फूल आते हैं। पेड़ की लंबाई दस फीट तक हो सकती है। इधर पेड़ को लेकर संस्थान में काफी उत्साह है। शोध संस्थान के वैज्ञानिकों के अनुसार भीमताल में इस पेड़ को अधिक से अधिक संख्या में उगाने से एक विशेष प्रकार का पर्यटन विकसित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- सौ साल से नहीं दिखी तितलियों की 64 प्रजातियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.