Move to Jagran APP

मासूम का चिढ़ना कहीं गंभीर बीमारी तो नहीं

क्लीनिकल साइकलोजिस्ट डॉ. युवराज पंत ने शहर के एक प्रतिष्ठित परिवार की बेटी को ऑब्सेसिव कंपुल्सिव डिसऑर्डर (ओसीडी) नामक बीमारी की गिरफ्त में पाया।

By sunil negiEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 03:00 AM (IST)
मासूम का चिढ़ना कहीं गंभीर बीमारी तो नहीं

हल्द्वानी, [गणोश जोशी]: बेड पर चादर हल्की सी मुड़ी हो या फिर स्कूल बैग में किताबें क्रम से न रखी हों तो छह वर्षीय छात्र का मन उचट जाता। वह परेशान हो जाती। चिढ़ने के साथ माता-पिता को डांटने लगती। यह स्थिति किसी एक दिन की नहीं थी, बल्कि आए दिन उसका यही व्यवहार हो गया। इतनी छोटी सी बच्ची के इस व्यवहार से माता-पिता परेशान हो गए। कुछ समझ में नहीं आ रहा था। जब उन्होंने डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय के मनोरोग विभाग में संपर्क किया तो शुरुआत में डॉक्टर भी व्यवहार को नहीं समझ सके।

क्लीनिकल साइकलोजिस्ट डॉ. युवराज पंत ने बच्चे के व्यवहार का अध्ययन किया। जब उन्होंने कई दिन तक बच्ची के व्यवहार का अध्ययन किया तो पता चला कि शहर के एक प्रतिष्ठित परिवार की बेटी ऑब्सेसिव कंपुल्सिव डिसऑर्डर (ओसीडी) नामक बीमारी की गिरफ्त में हैं। कम उम्र में ओसीडी होने पर एसटीएच के चिकित्सक भी आश्चर्य में पड़ गए। साइक्लॉजिकल जांच के बाद बिहेवियरल थेरेपी शुरू की गई। साथ ही वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. एससी गोदियाल ने दवाइयों से इलाज शुरू किया। अब बच्ची की हालत में सुधार हो रहा है।

चिंता करने वाली बीमारी से आराम मिलने लगा। डॉ. पंत बताते हैं कि अभी तक ओसीडी की बीमारी से ग्रस्त 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोग ही आ रहे थे, लेकिन अब कम उम्र की बच्ची में यह रोग देख आश्चर्य हो गया है।


घबराएं नहीं अभिभावक सावधानी से निपटें
डॉ. युवराज पंत बताते हैं कि अगर बच्चे में ओसीडी के लक्षण नजर आएं तो घबराना नहीं चाहिए। बच्चे को प्यार से समझाएं। डांटे-फटकारें नहीं। अगर नहीं मानते हैं तो किसी मानसिक रोग विशेषज्ञ की सलाह लें। सही समय पर उपचार कराने से मर्ज का उपचार संभव है।

ये हैं बीमारी के प्रमुख कारण
ओसीडी आनुवांशिक भी है। अगर माता-पिता को यह बीमारी है, तो बच्चों में भी होने की संभावना रहती है। जैविक कारणों में दिमाग में सिरोटोनिन नाम के रसायन के असंतुलन की वजह से हो सकता है। अचानक जीवन में बदलाव आने, जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ने, गहरा सदमा लगने आदि कारणों से यह बीमारी हो सकती है।

loksabha election banner

पढ़ें-बल्लियों के सहारे हो रही विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी की सैर

ये हैं ओसीडी के लक्षण
- बार-बार एक ही काम करना
-चाबी लगाने पर बार-बार चेक करना
-बार-बार हाथ धोना
-चीजों को बार-बार व्यवस्थित करना
-हर चीज को लेकर असहज रहना
-व्यवहार पर कंट्रोल नहीं करना पाना

पढ़ें: इस बार प्रतिकूल मौसम में भी महक रही फूलों की घाटी

किशोर भी परेशान
एसटीएच में ओसीडी से ग्रस्त 11 वर्ष से 18 वर्ष के किशोर भी पहुंच रहे हैं। कुमाऊं भर से ऐसे किशोरों की संख्या अब प्रतिवर्ष 15 से अधिक हो गई है।

पढ़ें:-सौ साल से नहीं दिखी तितलियों की 64 प्रजातियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.