Move to Jagran APP

नीट टू का पेपर लीक, रामनगर से पांच लोग गिरफ्तार

हल्‍द्वानी में होने वाले नीट टू पेपर की लीक होने की सूचना पर रामनगर पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया। पकड़े गए चार आरोपी बिहार के हैं, जबकि एक दिल्‍ली का रहने वाला है।

By gaurav kalaEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 09:23 AM (IST)
नीट टू का पेपर लीक, रामनगर से पांच लोग गिरफ्तार

रामनगर, [जेएनएन]: नीट टू पेपर लीक कराने का दावा करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने इस मामले में विभिन्न राज्यों के परीक्षार्थी को पेपर लीक का डेमो देते तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी दिल्ली जबकि दो बिहार के हैं।
उत्तराखंड पुलिस को तीन दिन पहले हल्द्वानी में नीट टू के परीक्षा का पेपर लीक कराने की खुफिया सूचना मिली थी। जानकारी थी कि एक गिरोह ने सैकड़ों परीक्षार्थियों को पेपर लीक के वादे के साथ यहां बुलाया है। इनके होटल में ठहरने की संभावना है। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने क्षेत्र के होटलों में मुखबिरों का जाल बिछा दिया।

loksabha election banner

पढ़ें:-पहले पुलिस ने आकर गार्ड को जगाया, पंद्रह मिनट बाद डकैत आए, फिर....
इसी बीच पता चला कि हल्द्वानी के कुछ होटलों में नीट टू के परीक्षार्थी रूके हैं। 23 जुलाई की सुबह और शाम के बीच सभी परीक्षार्थी होटल से चले गए। उनकी लोकेशन रामनगर में ट्रैस हुई। यहां वे एक रिसॉर्ट में ठहरे थे। परीक्षार्थियों के साथ उनके अभिभावक भी मौजूद थे। सुरागरसी के लिए पुलिस ने ग्राहक बनकर रिसॉर्ट में ठहरना चाहा, लेकिन सभी कमरे बुक थे।

पढ़ें:-बिहार से बेटे का एडमिशन कराने पहुंची मां से पचास हजार की ठगी
सादी वर्दी में अभिभावकों से पूछताछ
इसके बाद पुलिस सादी वर्दी में अभिभावकों की भीड़ में शामिल हो गई। रात करीब एक बजे रिसॉर्ट की लॉबी में तीन लोग परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र की फोटो लेते नजर आए। इसके बाद डायनिंग रूम में सभी परीक्षार्थी को तथाकथित लीक पेपर उपलब्ध कराया गया। शक पुख्ता होते ही पुलिस ने रिसॉर्ट को चारों ओर से घेर लिया।

तड़के तीन बजे पुलिस फोर्स ने रिसॉर्ट के डायनिंग हॉल में छापा मारकर पेपर लीक करा रहे लोगों और परीक्षार्थियों को पकड़ लिया। एसएसपी स्वीटी अग्रवाल ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी संजय कुमार प्रभात निवासी शेखपुरा, बिहार, निशात अहमद सेक्टर 11, नई दिल्ली और अजय कुमार सिन्हा निवासी रोहताश, बिहार हैं। परीक्षार्थी से पूछताछ के बाद छोड़ दिया है। इनमें बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, दिल्ली, उप्र आदि राज्यों के परीक्षार्थी हैं। आरोपी कई परीक्षार्थी से एडवांस रुपया और चेक भी ले चुके थे। इन्होंने दिल्ली और बिहार के खातों में रुपया ट्रांसफर किया है। हल्द्वानी के सात परीक्षा केंद्रों में 4600 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

पूछताछ के बाद हल्द्वानी से दो और दबोचे

पकडे गए आरोपियों ने गिरोह में दो अन्य लोगों के भी शामिल होने की जानकारी दी। जिस पर रामनगर पुलिस ने हल्द्वानी पुलिस को सूचित किया। इसके बाद पुलिस ने सिंधी चौराहा होटल मोती टावर से आरोपियों को गिरफ्तार कर किया। आरोपियों के नाम विकास कुमार निवासी छपरा व दिनेश प्रसाद पटना बिहार हैं। आरोपियों के कब्जे से दो मोबाइल मिले हैं।

पढ़ें:-चेन लूटने आए बदमाशों को महिला ने पटका, जानिए फिर क्या हुआ

ये थी आरोपियों की प्लानिंग
पुलिस सूत्रों के अनुसार, परीक्षार्थियों ने पूछताछ में बताया कि पेपर में पास होने के एवज में उन्होंने एक लाख से लेकर दो-दो लाख तक का सौदा किया था। आरोपियों की प्लानिंग थी कि पेपर होने से पहली रात रिजॉर्ट में वे परीक्षार्थियों को पढ़ायेंगे। फिर अगले रोज उन्हें गाड़ी से हल्द्वानी परीक्षा स्थल तक पहुंचा देंगे, लेकिन इससे पहले पुलिस को इसकी भनक लग गई और बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ।

पढ़ें:-एटीएम का नंबर बताओ, नहीं तो ब्लॉक हो जाएगा; और लूट लिया सबकुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.