Move to Jagran APP

23 हरे पेड़ों पर चली 'आरी'

रामनगर : फल पट्टी क्षेत्र घोषित होने के बावजूद रामनगर में पेड़ों पर आरियां चलाई जा रही हैं। तेलीपुरा

By Edited By: Published: Tue, 30 Sep 2014 01:24 AM (IST)Updated: Tue, 30 Sep 2014 01:24 AM (IST)
23 हरे पेड़ों पर चली 'आरी'

रामनगर : फल पट्टी क्षेत्र घोषित होने के बावजूद रामनगर में पेड़ों पर आरियां चलाई जा रही हैं। तेलीपुरा गांव में एक बगीचे से 23 लीची के पेड़ों को काटने का मामला सामने आया है। उद्यान विभाग व वन विभाग ने जांच शुरू कर दी है। एसडीएम ने भी पटवारी को भेजकर रिपोर्ट तलब की है। बगीचा स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही जा रही है।

loksabha election banner

तेलीपुरा गांव में एक बगीचे में भारी मात्रा में पेड़ों के पत्ते व टहनियां बिखरी हुई मिलीं। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी उद्यान विभाग, वन विभाग व प्रशासन को दी। सूचना पर पहुंचे उद्यान विभाग के पौधालय प्रभारी एएस परवाल, सचल दल प्रभारी नंदन राम, वन विभाग के शैलेन्द्र चौहान ने जांच की। जांच में 23 लीची के पेड़ काटने का मामला सामने आया। इसको छिपाने के लिए जड़ें तक जेसीबी से खोदी गई थीं। साथ ही गड्ढों को हरे पत्तों से ढका गया था। उद्यान विभाग के पौधालय प्रभारी ने बताया कि बगीचा स्वामी अजय कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है। उसने पेड़ काटने के लिए विभागों से अनुमति नहीं ली थी।

पहले भी काटे थे छह पेड़

उद्यान विभाग के मुताबिक पहले भी संबंधित बगीचा स्वामी ने छह पेड़ काटे थे। तब उसने नियमों की अनभिज्ञता जताते हुए जुर्माना चुका दिया था। लेकिन अब नियमावली की जानकारी होने के बाद फिर से उसने पेड़ों को काटा।

कागजों में काम कर रही उपसमिति

हरे पेड़ों को कटने से बचाने के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में उद्यान विभाग, वन विभाग, पुलिस, तहसीलदार की बैठक में उपसमिति का गठन हुआ था। समिति अनुमति लेकर काटे गए वृक्षों की सूची तैयार करती है। यह भी तय हुआ था कि वन विभाग से जिन पेड़ों को काटने की अनुमति जारी होगी, वह एसडीएम, तहसीलदार, सीओ व उद्यान विभाग को उपलब्ध करानी थी। लेकिन यह सब कार्यवाही कागज में ही हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.