Move to Jagran APP

राज्य के किसानों के गले का फंदा बन गया है कर्ज

कर्ज उत्‍तराखंड के किसानों के गले का फंदा बन गया है। प्रदेश में भी कर्ज में डूबे प्रदेश के किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 02:21 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 02:23 PM (IST)
राज्य के किसानों के गले का फंदा बन गया है कर्ज
राज्य के किसानों के गले का फंदा बन गया है कर्ज

हल्द्वानी, [हयात सिंह पोखरिया]: कर्ज राज्य के किसानों के गले का फंदा बन गया है। प्रदेश में भी कर्ज में डूबे प्रदेश के किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं। पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग में कर्ज में डूबे किसान की आत्महत्या का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि खटीमा में कर्ज में डूबे एक और किसान ने अपनी जान दे दी। 

loksabha election banner

दस दिन में आत्महत्या की इन दो घटनाओं ने प्रदेश सरकार की पेशानी पर बल डाल दिया है। वित्त मंत्री प्रकाश पंत की ओर से हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 6,99094 किसानों पर 1096 करोड़ रुपये का कर्जा है। इसके अलावा जमींदारों का अलग। अगर सरकार ने समय रहते उचित कदम नहीं उठाए तो कर्ज का यह फंदा कई किसानों के गले तक पहुंच सकता है।

कर्ज में डूबे बेरीनाग तहसील के पुरानाथल गांव के सरतोला तोक निवासी सुरेंद्र सिंह पुत्र राम सिंह ने 15 जून की रात जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली थी। किसान पर साधन सहकारी समिति और ग्रामीण बैंक का कर्जा था। इसके ठीक नौ दिन बाद खटीमा के कंचनपुरी गांव निवासी किसान रामअवतार पुत्र रामप्रसाद ने गमछे का फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली। रामअवतार पर बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा नानकमत्ता का 1.75 लाख और एसबीआइ खटीमा शाखा का 1.97 लाख रुपये का कर्जा था। 

रामअवतार के पास केवल ढाई एकड़ जमीन है, जिससे उसके दस सदस्यों के परिवार की आजीविका चलती है। खेतीबाड़ी से इतनी इनकम नहीं होती कि वह परिवार के भरण-पोषण के साथ बैंक का कर्जा चुका पाए। कर्ज में डूबे किसानों को उम्मीद थी कि राज्य में भाजपा सरकार बनते ही उनका कर्ज माफ हो जाएगा। भाजपा सरकार के 100 दिन पूरे हो गए हैं, लेकिन अभी तक राज्य सरकार की ओर से इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है। 

कृषि बजट में हुई कटौती

प्रदेश में किसानों की हालत खस्ता होने के बावजूद राज्य सरकार ने कृषि बजट में कटौती कर दी। वित्तीय 2017-18 के कृषि बजट में कटौती कर 30971.46 करोड़ का प्रावधान रखा है। जबकि 2016-17 में कृषि बजट 37476.89 करोड़ रुपये था। पिछले बजट की तुलना में इस बार करीब 17 फीसद कटौती की गई।

कृषि से मुंह मोडऩे लगे किसान

प्रदेश में कृषि से मिलने वाले रोजगार में लगातार कमी आ रही है। कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार कृषि से रोजगार में 2013 के सर्वेक्षण में 34.25 फीसद कर्मी आई। वहीं राज्य के बनने के बाद से कृषि क्षेत्रफल लगातार घट रहा है।

यह भी पढ़ें: पिथौरागढ़ में कर्ज से दबे किसान ने की आत्महत्या, सीएम ने दिया ये बयान

यह भी पढ़ें: कर्ज में डूबे किसान ने फांसी के फंदे में झूल कर दी जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.