Move to Jagran APP

सरोवरनगरी को हरियाली से रंगने वाली झाड़ियों पर छाया संकट

सरोवरनगरी की धरा को हरियाली से रंगने वाली झाड़ियों के अस्तित्व पर ही खतरा मंडराने लगा है। सात किमी के क्षेत्र में करीब 90 फीसद झाड़ियां कम हो चुकी हैं।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 11:44 AM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 12:00 AM (IST)
सरोवरनगरी को हरियाली से रंगने वाली झाड़ियों पर छाया संकट
सरोवरनगरी को हरियाली से रंगने वाली झाड़ियों पर छाया संकट

नैनीताल, [रमेश चंद्रा]: सरोवरनगरी की धरा को हरियाली से रंगने वाली झाड़ियों के अस्तित्व पर ही खतरा मंडराने लगा है। तीन दशक पहले तक हरा-भरा दिखने वाला शहर अब बदरंग नजर आने लगा है। आलम यह है कि टांकी बैंड से लेकर तल्लीताल तक सात किमी के क्षेत्र में करीब 90 फीसद झाड़ियां कम हो चुकी हैं। वैज्ञानिक न केवल इसे पर्यावरण के लिए खतरा बता रहे हैं, बल्कि इनका संरक्षण न होने पर भयावह परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दे रही हैं।

loksabha election banner

तेजी से बढ़ती आबादी और अंधाधुंध भवन निर्माण का सरोवरनगरी पर बुरा असर पड़ा है। किलमोड़ा, घिंघारू, कोरियारा, हिसालू, बिच्छू घास, बरबेरी, सेपीएम, पालंग पत्ती, निगाल व हल्दू घास जैसे कई ऐसी प्रजातियां हैं जो पूरे नैनीताल में पाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें: इस गांव के लोगों ने तो उगा दिया पूरा जंगल, जानिए

टांकी बैंड से लेकर तल्लीताल तक लगभग सात किमी के क्षेत्र में यह बहुतायत में पाई जाती हैं। हैरानी की बात है कि इस क्षेत्र में अब ये झाड़ियां 90 फीसद तक कम हो चुकी हैं।

यही नहीं कुदरती रूप से पनपने वाले छोटे पौधों का न पनपना भी समस्या बन चुका है। बांज, देवदार, सुरई, बुरांश, तिलौंज व पुतली समेत कई प्रजातियों के पौधों के पनपने की संख्या न के बराबर पहुंच चुकी है। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर के वनस्पति वैज्ञानिक प्रो. ललित तिवारी के अनुसार भवनों के साथ मार्गों के निर्माण में झाड़ियों का कटना स्वभाविक है, लेकिन जो झाड़ियां बची हैं उनका संरक्षण बेहद जरूरी है। हालांकि नगर के पश्चिमी क्षेत्र की झाड़ियां सुरक्षित हैं। इसका कारण यहां विकास कम होने के साथ नमी की मात्रा अधिक है।

यह भी पढ़ें: ग्रामीणों के संकल्प से जंगल में फैली हरियाली, ऐेसे करते हैं सुरक्षा

पर्यावरण की सेहत के लिए अच्छा नहीं

आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के पर्यावरणीय वैज्ञानिक डॉ. नरेंद्र सिंह का कहना है कि झाड़ियों के रूप में हरियाली का कम होना पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सुखद संकेत नहीं हैं। बारिश के लिए हरियाली बेहद महत्वपूर्ण है। तेजी से घट रही हरियाली पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा है।

यह भी पढ़ें: यमुनोत्री की बर्फ में पुलिस का जवान उगा रहा है सब्जियां

सीवर में बरबाद होता है लाखों लीटर पानी

पर्यावरण प्रेमी स्नोव्यू निवासी व्यवसायी गोविंद लाल का कहना है कि इस क्षेत्र में हरियाली कम होने का एक कारण पानी का बड़ी मात्रा में सीवर लाइन में चले जाना है। पहले लोग खुले में बर्तन साफ करने के साथ नहाते भी थे।

इससे काफी मात्रा में नमी जमीन को मिल जाती थी और छोटी प्रजातियां की वनस्पतियां खूब पनपती थी। अब यह पानी रोजाना लाखों लीटर सीवर में चला जाता है।

यह भी पढ़ें: अब पर्यावरण प्रहरी की भूमिका निभाएंगी मित्र पुलिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.