Move to Jagran APP

एलटी-प्रवक्ता के तबादलों पर लटकी तलवार

जागरण संवाददाता, नैनीताल : विधानसभा में तबादला अधिनियम पर चर्चा के बाद उसे प्रवर समिति को सौंपने के

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 01:00 AM (IST)
एलटी-प्रवक्ता के तबादलों पर लटकी तलवार
एलटी-प्रवक्ता के तबादलों पर लटकी तलवार

जागरण संवाददाता, नैनीताल : विधानसभा में तबादला अधिनियम पर चर्चा के बाद उसे प्रवर समिति को सौंपने के बाद राज्य में एलटी-प्रवक्ता के तबादलों पर तलवार लटक गई है। पिछली सरकार के कार्यकाल में तबादलों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी, लेकिन बोर्ड परीक्षा और चुनाव आचार संहिता की वजह से तबादला आदेश पर रोक लगा दी गई थी। अब शिक्षक संगठनों ने भी इन तबादलों में गड़बड़ी का आरोप लगाकर तबादला प्रक्रिया पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग की ओर से पिछले साल दुर्गम से सुगम में तबादले के लिए तीन से छह दिसंबर तक जीआइसी नैनीताल में काउंसलिंग हुई। काउंसलिंग के बाद प्रवक्ता व एलटी शिक्षकों को विद्यालयों का आवंटन कर दिया गया। तबादला नियमावली के तहत हुई इस प्रक्रिया में सालों से दुर्गम विद्यालयों में जमे शिक्षक इस उम्मीद के साथ शामिल हुए कि अब उन्हें भी सुगम में ड्यूटी का अवसर मिलेगा। इसी बीच विभाग में तबादलों पर मंथन में निष्कर्ष निकला कि यदि दुर्गम से सुगम में शिक्षकों को भेजा गया तो दुर्गम के विद्यालय खाली हो जाएंगे। इसके बाद आनन-फानन में तबादलों पर आचार संहिता और बोर्ड परीक्षा के बहाने रोक लगा दी गई। बताया गया कि बोर्ड परीक्षा के बाद काउंसलिंग में शामिल शिक्षकों को आवंटित विद्यालय के लिए कार्यमुक्त किया जाएगा।

कुमाऊं मंडल के काउंसलिंग में चयनित शिक्षक

पद महिलाएं पुरुष

प्रवक्ता 27 229

एलटी 85 319

-----

शिक्षकों की काउंसलिंग होने के बाद कॉलेज आवंटित किए जा चुके हैं। इस संबंध में नए निर्देश नहीं मिले। नए निर्देश मिलने पर उनका अनुपालन किया जाएगा।

सुषमा सिंह, एडी माध्यमिक, कुमाऊं

एलटी पदों पर नियुक्ति को काउंसलिंग आज

नैनीताल : कुमाऊं मंडल में एलटी के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग गुरुवार को जीआइसी नैनीताल में सुबह दस बजे से होगी। एडी सुषमा सिंह के अनुसार हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान व कला के रिक्त पदों के लिए काउंसलिंग होगी। चयन सूची प्राविधिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.