Move to Jagran APP

आज आधी रात को बजेगा भूंकप का सायरन

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नैनीताल में आज आधी रात के बाद किसी भी समय भूकंप आ सकता है। प्रशासन ने भूक

By Edited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 01:01 AM (IST)
आज आधी रात को बजेगा भूंकप का सायरन
आज आधी रात को बजेगा भूंकप का सायरन

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नैनीताल में आज आधी रात के बाद किसी भी समय भूकंप आ सकता है। प्रशासन ने भूकंप से संभावित नुकसान को देखते हुए राहत और बचाव की तैयारी पूरी कर ली है। भूकंप के हताहतों के लिए राहत शिविर तक बना दिए गए हैं। वहीं भूकंप आने की आशंका ने अफसरों की नींद उड़ा दी है।

loksabha election banner

चौंकिए नहीं। दरअसल पिछले दिनों भूकंप आने के बाद सरकारी मशीनरी की तैयारी परखने के लिए शासनस्तर से निर्देश जारी किए गए थे। इसी के मद्देनजर मंगलवार आधी रात के बाद प्रशासन की मॉकड्रिल होनी है। इसके लिए कई दिनों से विभागीय स्तर पर तैयारी हो रही हैं। ऊर्जा निगम ने भूकंप के बाद बिजली गुल होने पर उसे फिर चालू करने के लिए छह टीमें बनाई हैं। वहीं जल संस्थान ने बाधित पेयजल सप्लाई सुचारु करने के इंतजाम किए हैं। हर राहत एवं बचाव टीम के साथ एक चिकित्सक रहेंगे। मॉकड्रिल में दीपक रावत, दोनों एडीएम, सभी एसडीएम, बीडीओ, विभागीय कर्मचारी, पुलिस, फायर बिग्रेड, आर्मी, आइटीबीपी, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ समेत एनसीसी व एनएसएस स्वयंसेवी भी शामिल होंगे। सूत्रों के अनुसार मंगलवार आधी रात के बाद किसी भी समय भूकंप आने का सायरन बजेगा। इसके बाद विभागों की तैयारी की हकीकत सामने आएगी। डीएम दीपक रावत ने कहा कि मॉकड्रिल में कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इससे यह पता चलेगा कि सरकारी तंत्र आपदा से निपटने को कितना मुस्तैद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.