Move to Jagran APP

बढ़ते कदमों के साथ गिरती रही डिवाइडर की क्वालिटी

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : मंडी से लेकर काठगोदाम तक सड़क सुंदरीकरण के 25 करोड़ के प्रोजेक्ट में डिवा

By Edited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 01:01 AM (IST)
बढ़ते कदमों के साथ गिरती रही डिवाइडर की क्वालिटी

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : मंडी से लेकर काठगोदाम तक सड़क सुंदरीकरण के 25 करोड़ के प्रोजेक्ट में डिवाइडर का निर्माण सवालों के कठघरे में है। इसकी गुणवत्ता तो दूर, निर्माण में मानक भी ताक पर रखे गए हैं। हालत यह है कि कई जगहों पर नए जर्सी डिवाइडर बनाए गए हैं तो कहीं पर लोनिवि ने पुराने डिवाइडर पर ही रंग पोत दिया है।

loksabha election banner

रोड पर आप ज्यों-ज्यों आगे बढ़ेंगे, डिवाइडर की गुणवत्ता खुद-ब-खुद सामने आ जाएगी। मंडी से काठगोदाम तक आठ किमी लंबी नैनीताल रोड पर करोड़ों के प्रोजेक्ट पर लीपापोती की बात मंडी से शुरू करते हैं। यहां से लटूरिया आश्रम, मेडिकल कॉलेज होते हुए मंडी तक करीब एक किमी दूरी पर अच्छी गुणवत्ता के नए जर्सी डिवाइडर बनवाए गए हैं। इसके आगे मंगलपड़ाव होते हुए सिंधी चौराहे तक डिवाइडर ही नहीं है। डिवाइडर की कड़ी फिर शुरू होती है महिला अस्पताल से रोडवेज स्टेशन तक। यहां पुराने बने करीब एक फिट के डिवाइडर की ऊंचाई को ही दो फिट कर दिया गया है। नए जर्सी डिवाइडर के बजाय पुरानों पर ही रंग-रोगन किया गया है। इसी तरह कोऑपरेटिव बैंक के पास से तिकोनिया के बीच भी पुराने डिवाइडर मरम्मत कर रंग दिए गए हैं। यही हाल तिकोनिया से बृजलाल हॉस्पिटल के बीच बने डिवाइडर का है। इसी तरह लोनिवि बृजलाल हॉस्टिपल से हाईडिल गेट के पास वाटिका बैंक्वेट हाल के आगे तक फिर से जर्सी डिवाइडर बनवा रहा है। उसके बाद सेंट थेरेसा स्कूल के आगे पुराने डिवाइडर में रंग लगाया जाएगा। जबकि आगे बढ़ने पर कॉल टैक्स तक फिर से जर्सी डिवाइडर बनेंगे। साफ है कि करोड़ों के इस प्रोजेक्ट में डिवाइडर की क्वालिटी को नजरअंदाज किया जा रहा है। एक ही रोड पर अलग-अलग तरह के ये डिवाइडर मानकों की भी खिल्ली उड़ा रहे हैं, लेकिन लोनिवि 25 करोड़ के प्रोजेक्ट को अपने हिसाब से आगे बढ़ा रहा है।

ऊंचाई कम होने से हादसे का खतरा

हल्द्वानी : नैनीताल रोड पर डिवाइडर की ऊंचाई पर्याप्त नहीं है। पूर्व में भी कम ऊंचाई वाले डिवाइडर पर तिकोनिया और रोडवेज के पास पर आए दिन गाड़ियों के चढ़ने की घटनाएं होती रही हैं। इसके बावजूद लोक निर्माण विभाग ने इनकी ऊंचाई बढ़ाने की दिशा में कोई प्रयास ही नहीं किया।

रेडियम, सफेद पट्टी व लाइट लगनी बाकी

हल्द्वानी : नैनीताल रोड पर डिवाइडर से होने वाले हादसों को रोकने के लिए रेडियम अब तक नहीं लगे हैं। लोनिवि अधिकारियों का कहना है कि डिवाइडर के पास सफेद पट्टी लगनी है। साथ ही मंडी से काठगोदाम के बीच करीब 225 स्ट्रीट लाइटें लगाया जाना भी शामिल है।

नैनीताल रोड पर डिवाइडर निर्माण को लेकर मैं असंतुष्ट हूं। जगह-जगह पर डिवाइडर की क्वालिटी क्यों गिरी है, इसे लेकर लोनिवि के अधिकारियों से जवाब मांगा गया है।

दीपक रावत, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.