Move to Jagran APP

'रक्षा' की 'डोर' मजबूत करेगा डाक विभाग

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : बहना के भाई की कलाई पर प्यार बांधने के लिए डाक विभाग स्नेहभरी डोर बन

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 07:50 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 07:50 PM (IST)
'रक्षा' की 'डोर' मजबूत करेगा डाक विभाग

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : बहना के भाई की कलाई पर प्यार बांधने के लिए डाक विभाग स्नेहभरी डोर बनने जा रहा है। इसके लिए भारतीय डाक ने रक्षाबंधन के लिए राखी छपे खास लुक वाले करीब बीस हजार लिफाफे मंगवा लिए हैं। राखी को मौसम से सुरक्षा कवच देने के लिए पूरी तरह से वाटर प्रूफ बनाया गया है।

loksabha election banner

हालांकि रक्षाबंधन का पर्व अभी कुछ दूर है, लेकिन देश के सुदूर और विदेशों में रहने वालों के लिए राखी भेजने के लिए अभी से ही डिमांड शुरू हो गई। इसे देखते हुए रोडवेज स्थित प्रधान डाकघर ने भी करीब बीस हजार रक्षाबंधन के लिए स्पेशल लिफाफे मंगवा लिए हैं। गुलाबी व पीले दो कलर में आए इन लिफाफों पर राखी इंवेलप नाम देने के साथ इस पर राखी की फोटो छाप कर इसे रक्षाबंधन के लिए खास तौर से डिजाइन किया गया है, ताकि लिफाफा देखते ही बहन के रिश्ते की मिठास का अनूठा अहसास हो सके। राखी पर मौसम की मार का कोई फर्क न पड़े, इसलिए यह वाटर प्रूफ है। साथ ही इसे चिपकाने के लिए गम भी लगाया गया है। ग्राहक अपनी मर्जी से इसे साधारण के साथ रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट से भी भेज सकता है। प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर वाईके बमेठा का कहना है कि इस लिफाफों की बिक्री शुरू हो गई है। डिमांड के आधार पर और लिफाफे भी मंगवाए जाएंगे।

----इनसेट---

ढाई रुपये ज्यादा करने होंगे खर्च

हल्द्वानी : रक्षाबंधन के लिए खास तौर से बनवाए गए भारतीय डाक के इन लिफाफों को खरीदने के लिए बहनों को ढाई रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे। डाक विभाग के साधारण लिफाफे पांच रुपये का है, जबकि रक्षाबंधन के लिए खास तौर से मंगवाए गए इस लिफाफे की कीमत साढ़े सात रुपये रखी गई है। ग्राहक चाहे तो वह साधारण लिफाफे से भी राखी भेज सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.