Move to Jagran APP

हाईटेक तरीके से कर रहा था नकल, निरीक्षकों ने पकड़ा

प्रतियोगी परिक्षाओं में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी नकल करने के हाईटेक तरीके इजाद कर रहे हैं। हरिद्वार में आज एसएससी जीडी की परीक्षा में ब्लूटूथ और स्पीकर से नकल कर रहे ऐसे ही दो हाईटेक नकलचियों को निरीक्षकों ने धर दबोचा।

By Thakur singh negi Edited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 05:44 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 06:07 PM (IST)
हाईटेक तरीके से कर रहा था नकल, निरीक्षकों ने पकड़ा

हरिद्वार। प्रतियोगी परिक्षाओं में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी नकल करने के हाईटेक तरीके इजाद कर रहे हैं। हरिद्वार में आज एसएससी जीडी की परीक्षा में ब्लूटूथ और स्पीकर से नकल कर रहे ऐसे ही दो हाईटेक नकलचियों को निरीक्षकों ने धर दबोचा। वहीं एक नकलची के पास से हल किया हुआ प्रश्न पत्र पकड़ा गया।
हरिद्वार के मायापुर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर की पहली पाली की परीक्षा में एक अभ्यर्थी बार-बार अपनी कालर ठीक कर रहा था। इस पर निरीक्षकों को शक हो गया। अभ्यर्थी को प्रधानाचार्य कक्ष में ले जाकर उसकी चेकिंग की गई।
चेकिंग में पाया गया कि अभ्यर्थी ने कमीज के कालर में ब्लूटूथ छिपाकर रखा है, जबकि कान में छोटा सा स्पीकर भी मौजूद है। कमीज को बारीकी से चेक करने पर कमीज में सिलाकर छिपाया गया सिम और बैटरी भी मिला।
अभ्यर्थी ने अपना नाम रविकुमार पुत्र ऋषिपाल निवासी ग्राम टकीपुरा पोस्ट आफिस मईवा बिजनौर उत्तर प्रदेश बताया। सिटी मजिस्ट्रेट मो. नासिर भी वहां पहुंचे। कानूनी कार्रवाई की चेतावनी के बाद रवि ने बताया कि एक युवक कक्ष 31 में हो सकता है।
इस पर टीम वहां पहुंची, वहां से संदिग्ध अभ्यर्थी अक्षय कुमार पुत्र सुधीर कुमार निवासी टकीपुरा पोस्ट आफिस मईवा बिजनौर उप्र की तलाशी ली गई। उसके पास भी ब्लूटूथ, सिम, बैटरी, स्पीकर मिला। इसकी सूचना शहर कोतवाली पुलिस को दी गई।
वहीं दूसरी पाली में म्यूनिसिपल इंटर कॉलेज ज्वालापुर में सोहित शर्मा पुत्र विजय शर्मा के पास से सचल दल ने पूरा हल किया प्रश्न पत्र पकड़ा। छात्र पहले ही कागजों में उत्तर लिख कर गया था। इससे परीक्षा सवालों में आ गई है। प्रश्न पत्र लीक होने की आशंका भी जताई जा रही है।
प्रधानाचार्य सीपी सिंह ने बताया कि छात्र पर मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। वहीं, सिटी मजिस्ट्रेट मो. नासिर का कहना है कि इस मामले में कोई बड़ा गिरोह सक्रिय हो सकता है।
पढ़ें-मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी बना करोड़ों ठगने वाला गिरफ्तार

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.