Move to Jagran APP

सैलानियों के लिये खुली राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज

राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पहले दिन देशी ओर विदेशी पर्यटकों ने जंगल सफारी का लुत्फ उठाया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 01:05 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 08:25 AM (IST)
सैलानियों के लिये खुली राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज
सैलानियों के लिये खुली राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज

लालढांग, हरिद्वार [जेएनएन]: राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। वाइल्ड लाइफ चीफ मोहनीश मलिक के विधिवत पूजा अर्चना कर फीता खोल सैलानियों को जंगल सफारी के लिए भेजा। पहले दिन देशी ओर विदेशी पर्यटकों ने जंगल सफारी का लुत्फ उठाया।

loksabha election banner

राजाजी टाइगर रिजर्व की चीला रेंज जून माह में पर्यटकों के लिए बंद कर दी जाती है। वहीं 15 नवंबर को प्रतिवर्ष सैलानियों के लिए गेट खोल दिया जाता है। गुरुवार को वाइल्ड कैफ चीफ मोनीष मालिक और पार्क के डायरेक्टर सनातन ने फीता खोल सैलानियों को जंगल सफारी के लिए भेजा। इस दौरान वाइल्ड लाइफ चीफ मोनीष ने कहा कि उनका मकसद पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा जंगल की ओर आकर्षित करना है।

कहा कि बड़ी खुशी की बात है कि अब यहां हाथी, लेपर्ड सहित अन्य जंगली जानवरों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। कहा कि इस बार न्यायालय ने कुछ शर्तों के साथ पार्क क्षेत्र में पर्यटन करने जा आदेश दिया है, उसका अनुपालन करते हुए जंगल सफारी कराई जा रही है। राजाजी टाइगर रिजर्व के डायरेक्टर सनातन ने कहा कि हाथियों के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए पार्क प्रसाशन निरंतर प्रयासरत है। इस अवसर पर वार्डन अजय शर्मा, वन छेत्राधिकारी अनिल पैन्यूली मौजूद रहे।

चक्रवर्ती राजगोपालाचारी के नाम पर पड़ा इसका नाम 

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के देहरादून से 23 किमी की दूरी पर स्थित है। यह देहरादून (उत्तराखंड) के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है। 1983 से पहले इस क्षेत्र में फैले जंगलों में तीन अभयारण्य थे- राजाजी, मोतीचूर और चिला। 1983 में इन तीनों को मिला दिया गया। महान स्वतंत्रता सेनानी चक्रवर्ती राजगोपालाचारी के नाम पर इसका नाम राजाजी राष्ट्रीय उद्यान रखा गया। 830 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला राजाजी राष्ट्रीय उद्यान अपने यहां पाए जाने वाले हाथियों की संख्या के लिए जाना जाता है।इसके अलावा राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में हिरन, चीते, सांभर और मोर भी पाए जाते हैं। राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में पक्षियों की 315 प्रजातियां पाई जाती हैं।

राजाजी राष्ट्रीय पार्क जाने का समय

राजाजी राष्ट्रीय पार्क में 15 नवंबर से 15 फरवरी तक प्रातः 6:30 से सायं 6 बजे तक, 16 फरवरी से 31 मार्च तक प्रातः 6 से सायं 3 बजे तक, 1 अप्रैल से 15 मई तक प्रातः 6:30 से सायं 7:15 बजे तक, 16 मई से 15 जून तक प्रातः 3:30 से सायं 7:15 बजे तक प्रवेश किया जा सकता है।

ऐसे पहुंचे राजाजी टाइगर रिजर्व 

  • वायु: निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जौलीग्रांट एयरपोर्ट है। फ्लाइट के जरिये दिल्‍ली से जौलीग्रांट एयरपोर्ट तक एक घंटे में पहुंच सकते हैं। यहां से राजाजी पार्क की दूरी 35 किमी है।
  • रेल: हरिद्वार (24 किमी), देहरादून (56 किमी) और ऋषिकेश (18 किमी) निकटतम रेलवे स्‍टेशन हैं। 
  • सड़क: दिल्‍ली से राजाजी टाइगर रिजर्व की दूरी 220 किमी है। वहीं लखनऊ से इसकी दूरी 510 किमी है।

यह भी पढ़ें: जल्द उठेगा इस रहस्य से पर्दा, हिमालयी क्षेत्रों में कितनी है स्नो लेपर्ड की संख्या

यह भी पढ़ें: हिम तेंदुओं की गिनती के लिए डब्ल्यूआइआइ की मदद

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में दूसरी बार कैमरे में कैद हुई दुर्लभ हिम लोमड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.