Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड को दी 25 हजार करोड़ की सड़कों की सौगात

आज हरिद्वार पहुंचे केंद्रीय भूतल व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड को 25 हजार करोड़ रुपये की सड़कों का तोहफा दिया। इसके साथ ही उन्होंने चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए भी 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से एक हजार किलोमीटर नई सड़क बनाने की घोषणा की

By Thakur singh negi Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 08:27 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 08:54 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड को दी 25 हजार करोड़ की सड़कों की सौगात

हरिद्वार। आज हरिद्वार पहुंचे केंद्रीय भूतल व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तराखंड को 25 हजार करोड़ रुपये की सड़कों का तोहफा दिया। इसके साथ ही उन्होंने चारधाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए भी 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से एक हजार किलोमीटर नई सड़क बनाने की घोषणा की है। यह सड़क बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री व गंगोत्री को आपस में जोड़ेंगे।
उन्होंने कहा कि 26 जनवरी 2016 से पहले इन सड़कों पर काम शुरू हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि कैलाश मानसरोवर की यात्रा दिसम्बर 2016 से उत्तराखंड के रास्ते से भी संभव हो जाएगी। साथ ही दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर रफ्तार बढ़ाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।
आज हरिद्वार में फोरलेन निर्माण का निरीक्षण करने पहुंचे केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डामकोठी में पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि उन्होंने मुजफ्फरनगर से हरिद्वार तक की सड़कों का निरीक्षण किया। यह सड़कें भी जून तक पूरी हो जाएंगी और दिल्ली से हरिद्वार तक की यात्रा तीन से साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी।
कहा कि जमीनों के अधिग्रहण आदि में देरी होने के चलते काम थोड़ा पीछे है, लेकिन इसे जून 2016 तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चारों धामों को जोडऩे के लिए बनने वाली एक हजार किलोमीटर की सड़कों के लिए छह टेंडर निकाल दिए गए हैं।
जनवरी में प्रधानमंत्री और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से समय लेकर इन सड़कों के निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी से यह सड़कें बननी शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि हरिद्वार से काशीपुर व काशीपुर से नगीना तक 1250 करोड़ रुपये की लागत से दो सौ किलोमीटर हाईवे का निर्माण किया जाएगा।
इसके लिए भी टेंडर 26 जनवरी से पहले जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा छुटमलपुर से सहारनपुर व यमुनानगर के लिए भी 1250 करोड़ रुपये की लागत से 125 किलोमीटर की सड़क बनाई जाएगी। गडकरी ने उत्तराखंड के रास्ते कैलाश मानसरोवर की यात्रा को सुगम बनाने के लिए भी सड़कों की घोषणा की।
पतंजलि योगपीठ भी रुके गडकरी
दिल्ली-हरिद्वार हाईवे के निरीक्षण के दौरान केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी बहादराबाद पतंजिल योगपीठ में भी थोड़ी देर के लिए रुके। यहां उन्होंने आचार्य बालकृष्ण से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान सांसद हरिद्वार रमेश पोखरियाल निशंक, मेयर मनोज गर्ग, जिलाध्यक्ष सुरेश राठौर व अन्य लोग भी उनके साथ थे।
अफसरों के साथ बैठक निरस्त
दिल्ली-हरिद्वार हाईवे निरीक्षण में काफी समय लग जाने के कारण करीब चार घंटे देरी से पहुंचे। नितिन गडकरी ने विभागीय अधिकारियों के साथ होने वाली बैठक रद कर दी। वह थोड़ी देर के लिए रुके जरूर, लेकिन मीडिया से बात करने के बाद सीधे देहरादून जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।
पढ़ें-मैं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में नहीं: कोश्यारी

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.