Move to Jagran APP

निजी से हजार गुना बेकार सरकारी अस्पताल: हरक

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: आयुष मंत्री हरक ¨सह रावत ने राज्य के सरकारी अस्पतालों (एलोपैथिक) को निजी

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 09:28 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 09:28 PM (IST)
निजी से हजार गुना बेकार सरकारी अस्पताल: हरक
निजी से हजार गुना बेकार सरकारी अस्पताल: हरक

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: आयुष मंत्री हरक ¨सह रावत ने राज्य के सरकारी अस्पतालों (एलोपैथिक) को निजी अस्पतालों की तुलना में हजार गुना बेकार बताया। उन्होंने राज्य के आयुर्वेदिक अस्पताल को सरकारी एलोपैथिक अस्पतालों से भी बदतर बताते हुए कहा कि यहां की व्यवस्थाएं इस कदर खराब हैं कि कोई भी इनमें भर्ती नहीं होना चाहेगा। ऐसे में इनका क्या औचित्य।

loksabha election banner

सोमवार शाम हरिद्वार में दवा विक्रेताओं के एक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के बाद गुरुकुल आयुर्वेदिक कॉलेज व अस्पताल के औचक निरीक्षण को पहुंचे आयुष मंत्री हरक ¨सह रावत ने अस्पताल प्रबंधन को फटकार लगाई। अस्पताल में फैली गंदगी व अव्यवस्थाओं पर काफी नाराज दिखे। कहा सरकारी एलोपैथिक अस्पताल निजी अस्पतालों से 1000 गुना बेकार हैं। आयुर्वेदिक अस्पताल तो एलोपैथिक अस्पतालों से भी बदतर हैं। कहाकि यह तो वही स्थिति हुई कि सरकारी विद्यालयों के शिक्षक अपने बच्चों को अपने विद्यालय में पढ़ाने की बजाय कान्वेंट स्कूलों में पढ़ाते हैं।' निर्देश दिये कि आयुर्वेदिक अस्पतालों की व्यवस्था में इस तरह का परिवर्तन लाया जाए, जिससे उसका मुकाबला एलोपैथिक से होने लगे। कहाकि जब लोग पतंजलि योगपीठ जा सकते हैं तो यहां क्यों नहीं आ सकते। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से हर बात के लिए सरकारी या सरकारी बजट पर निर्भर न रहने की सलाह देते हुए उन्हें निजी सहायता, अनुदान के जरिये भी अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। कहा कि अस्पताल परिसर में चारों ओर उगी झाड़ियां साफ करने सरकार नहीं आएगी। अस्पताल प्रबंधन की ओर से आयुर्वेदिक अस्पताल के रजिस्ट्रार डॉ. अरुण कुमार त्रिपाठी की ओर से सरकारी बजट और व्यवस्थाओं की बात रखी तो आयुष मंत्री ने प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। करीब 40 मिनट आयुर्वेद अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद वह देहरादून रवाना हो गए। इस मौके पर उनके साथ रानीपुर विधायक आदेश चौहान भी मौजूद रहे।

वहीं गुरुकुल आयुर्वेदिक अस्पताल के कैंपस निदेशक डॉ. राधाबल्लभ सती ने बताया कि आयुष मंत्री ने अस्पताल का निरीक्षण कर जो निर्देश दिए हैं, उसका अनुपालन किया जाएगा।

आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को बढाएंगे

वन एवं आयुष मंत्री डॉ. हरक ¨सह रावत ने कहा कि राज्य में आयुर्वेदिक दवाइयों और चिकित्सा पद्धति को आगे बढ़ाया जाएगा। आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। सोमवार को रानीपुर मोड़ स्थित एक होटल में आयुर्वेदिक दवाईयों के कच्ची औषधि विक्रेताओं की ओर से आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. हरक ¨सह रावत, विशिष्ट अतिथि महापौर मनोज गर्ग, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, झबरेड़ा के विधायक देशराज कर्णवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर राजकुमार रावत, डॉ. महेंद्र आहुजा, राजीव बंसल, तोष जैन, दीपक माहेश्वरी, साधुराम, नितिन गोयल, प्रत्योत अग्रवाल, डॉ. विनोद आर्य, अशोक पालीवाल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.