ज्वालापुर को उप स्टेशन बनाने की कवायद

Publish Date:Tue, 20 Jun 2017 01:01 AM (IST) | Updated Date:Tue, 20 Jun 2017 01:01 AM (IST)
ज्वालापुर को उप स्टेशन बनाने की कवायदज्वालापुर को उप स्टेशन बनाने की कवायद
संवाद सहयोगी, हरिद्वार: हरिद्वार- लक्सर रेलखंड पर रेललाइन के दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। रेललाइन

संवाद सहयोगी, हरिद्वार: हरिद्वार- लक्सर रेलखंड पर रेललाइन के दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है। रेललाइन दोहरीकरण के बाद ज्वालापुर रेलवे स्टेशन को उप स्टेशन बनाया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। स्टेशन पर नये टिकट घर, हॉल सहित स्टेशन का मुख्य द्वार बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

वर्षो से उपेक्षा के शिकार ज्वालापुर रेलवे स्टेशन की सूरत जल्द ही बदलेगी। इसे उप स्टेशन के रूप में पहचान मिलेगी। तत्कालीन राज्यसभा सांसद तरुण विजय ने इसकी घोषणा की थी। उप स्टेशन बनने के बाद ज्वालापुर स्टेशन पर भी यात्रियों को हरिद्वार रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अतिरिक्त सुविधाएं मिलेंगी। ज्वालापुर क्षेत्र में इस रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव है। ज्वालापुर रेलवे स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव न होने के चलते ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को हरिद्वार रेलवे स्टेशन का रूख करना पड़ता है। स्थानीय लोग लंबे समय से ज्वालापुर स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के साथ ही अन्य सुविधाओं की मांग कर रहे हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। अब रेलवे की ओर से हरिद्वार-लक्सर के बीच रेललाइन दोहरीकरण का कार्य कराया जा रहा है, जो करीब 40 फीसद तक पूरा भी हो चुका है। रेललाइन दोहरीकरण का कार्य पूरा होने के बाद ज्वालापुर स्टेशन को उप स्टेशन का दर्जा मिलेगा।

बन रहा नया टिकट घर व हॉल

ज्वालापुर रेलवे स्टेशन पर नये टिकट घर, हॉल आदि का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। उप स्टेशन बनने के बाद नये टिकट घर को संचालित किया जाएगा। यात्रियों के लिए एक हॉल का निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें यात्रियों के बैठने के लिए बैंच आदि लगाई जाएंगी।

बनेगा फुटओवर ब्रिज

लंबे समय से क्षेत्रवासी ज्वालापुर स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज बनाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन, यह मांग भी पूरी नहीं हो सकी। इससे लोग जान जोखिम में डालकर रेललाइन क्रास कर एक छोर से दूसरे छोर जाते हैं। ब्रिज न होने के चलते कई लोग ट्रेन की चपेट में आकर अपनी जान भी गंवा चुके हैं।

हरिद्वार-लक्सर रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य पूरा होने के बाद ज्वालापुर रेलवे स्टेशन को उप स्टेशन बनाया जाएगा। स्टेशन को विकसित किए जाने का काम शुरू कर दिया गया है।

एके ¨सघल, डीआरएम, मुरादाबाद मंडल

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें