Move to Jagran APP

मुर्दों को बांटी 64 लाख की पेंशन, भड़के सांसद

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: समाज कल्याण विभाग ने मुर्दो को पेंशन के रूप में 64 लाख रुपये बांट दिए। है

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 01:00 AM (IST)
मुर्दों को बांटी 64 लाख की पेंशन, भड़के
सांसद
मुर्दों को बांटी 64 लाख की पेंशन, भड़के सांसद

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: समाज कल्याण विभाग ने मुर्दो को पेंशन के रूप में 64 लाख रुपये बांट दिए। हैरत की बात यह कि सांसद के निर्देश के बाद भी लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई तक नहीं की गई। हरिद्वार सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को इस बात का पता चला तो उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को जमकर फटकार लगाई। साथ ही जिलाधिकारी को मामले की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए। बैठक में ¨सचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता समेत तीन अधिकारियों के गायब रहने पर स्पष्टीकरण मांगा वहीं, ¨सचाई सचिव को फोन कर इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए।

loksabha election banner

सोमवार को मेला नियंत्रण कक्ष के सभागार में जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक हरिद्वार सांसद रमेश पोखरिया निशंक की अध्यक्षता में हुई। निशंक ने जिला समाज कल्याण अधिकारी दीपराज अग्निहोत्री से पूर्व में हअपात्रों को पेंशन मिलने की शिकायत पर की गई कार्रवाई के संबंध में सवाल किया। इस पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने चार हजार मृत लोगों के नाम पर 64 लाख जारी होने एवं वसूली होने की बात कही। हरिद्वार सांसद ने लापरवाही बरतने वाले एडीओ समेत अन्य कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं कराने पर उन्हें जमकर फटकार लगाई। सांसद ने जिलाधिकारी दीपक रावत से वसूली होने की हकीकत व लापरवाही पर जांच की बात कही। हरिद्वार सांसद ने ग्राम पंचायत, मनरेगा, विधायक और सांसद निधि से एक ही स्थान में विकास कार्य होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने समस्त बीडीओ से क्षेत्र में निरीक्षण के बारे में सवाल किया, जिस पर बीडीओ ने संपूर्ण योजना व क्षेत्र का सौ फीसद निरीक्षण नहीं करने की जानकारी दी। सांसद ने परियोजना निदेशक बीके टम्टा को निर्देश दिए कि जिले में विभिन्न मद से करीब सौ करोड़ आता है। इस धनराशि का प्रयोग गांवों में अधिक हो। इसके लिए विधायक, प्रधान, बीडीसी, जिपं समेत अन्य अधिकारी की मौजूदगी में प्रस्ताव तैयार हो। पीडीओ ने मनरेगा के तहत मजदूरी बढ़ाने की मांग की। सांसद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का सौ फीसद किसानों को लाभ नहीं मिलने पर जिला कृषि अधिकारी जेपी तिवारी को फटकार लगाई। प्रधानमंत्री आवास योजना में परियोजना निदेशक को पात्रों का ही चयन करने के निर्देश दिए। सांसद के पूछने पर कृषि व ¨सचाई योजना में जिला कृषि अधिकारी ने आठ सौ करोड़ का प्रस्ताव केंद्र को भेजने की बात कही। विधायक सुरेश राठौड़ ने किस्ती नाला से किसानों को पानी नहीं मिलने की शिकायत की, लेकिन ¨सचाई विभाग के ईई रुड़की, ईई हरिद्वार व अधीक्षण अभियंता के बैठक में नहीं होने पर पारा चढ़ गया। तत्काल ही ¨सचाई सचिव आनंदव‌र्द्धन को फोन मिलाकर सासद ने तीनों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही।

सड़क अधूरी होने पर नाराज हुए

सांसद निशंक ने प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत गांव में सड़क नहीं बनने पर नाराजगी जताई। इस दौरान जिपं सदस्य अमन त्यागी ने कहा कि इकबालपुर से खजूरी तक 17.5 किलोमीटर सड़क में योजना के अंतर्गत दो करोड़ 63 लाख से काम हुआ, लेकिन गुणवत्ता खराब होने पर सड़क उखड़ी पड़ी है। इंजीनियर सुनने को तैयार नहीं है। वहीं, मंगलौर में डेढ़ साल से हरचंदपुर मार्ग का कार्य पूरा नहीं होने पर स्थानीय लोगों ने रोष जताया।

योजना की जानकारी नहीं

सांसद ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी अरबन मिशन योजना के बारे में पूछा, जिस पर मात्र छह अधिकारी ही योजना के बारे में बता सके, जबकि अन्य अधिकारी अनजान थे। इस पर सांसद ने योजना के बारे में जागरूक करने की बात कही। इस योजना के अंतर्गत शहर से जुड़े ग्राम में शहर जैसी सुविधाएं मुहैया कराना है।

सर्वे कराएं डीएम

श्यामा प्रसाद मुखर्जी अरबन मिशन योजना के अंतर्गत ग्राम आबिदपुर भक्तनपुर का नाम शामिल होने पर विधायक सुरेश राठौर ने नाराजगी जताई। इस पर सांसद ने पीडी बीके टम्टा से बदलाव होने के बारे में पूछा, तो उन्होंने मना कर दिया। सांसद ने भविष्य में होने वाले सर्वे में सिडकुल के आसपास का क्षेत्र शामिल करने व भक्तनपुर आबिदपुर के बारे में डीएम से दोबारा सर्वे कराने की बात कही।

अनुसंधान केंद्र बनाएं

जिपं सदस्य अमन त्यागी ने कहा कि हरिद्वार में पहले पौधाशाला होती थी, जिसमें गन्ना तैयार होता था। अब पौधशाला गायब हो गई है और हरियाणा व पंजाब से पौध लाई जा रही है, जो हरिद्वार पहुंचकर सूख जाती है। विधायक सुरेश राठौड़ ने कहा कि हरिद्वार में अनुसंधान केंद्र बनना चाहिए, ताकि बीज आदि यहीं से मिल सके। सांसद ने जिला कृषि अधिकारी को प्रस्ताव तैयार कर भेजने के निर्देश दिए।

खराब चावल के बीज देने पर जांच के आदेश

विधायक संजय गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2016 में पूर्व सीएम हरीश रावत एवं उनके परिवार के लोगों से जिला कृषि अधिकारी जेपी तिवारी ने कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में चावल के बीज किसानों को बांटे थे। बीज बेहद खराब थे, जिसके चलते फसल ही नहीं हुई। किसान ठगा महसूस कर रहे हैं। सांसद ने जिला कृषि अधिकारी जेपी तिवारी को फटकार लगाई, जिस पर सांसद ने डीएम को जांच कर बीज उपलब्ध कराने वाली एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

शुक्रताल तक नहर बनाने पर जताया एतराज

विधायक संजय गुप्ता ने कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने लक्सर का दौरा कर बाणगंगा से धारा निकालकर शुक्रताल तक ले जाने की बात कही थी, जो सही नहीं है। कहा कि लक्सर में बिशनपुर में गंगा उदगम स्थल है। सिर्फ नहर की सफाई की जरूरत है। करोड़ों रुपये बचाए जा सकते हैं। कहा कि ¨सचाई विभाग के अधिकारी केंद्रीय राज्य मंत्री को गुमराह कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.