Move to Jagran APP

900 बच्चों ने दिया यूक्मेस की परीक्षा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : यूनिवर्सल कांसेप्ट मेंटल अर्थमेटिक सिस्टम (यूक्मेस) की ओर से नवीं प्रदेश

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 09:55 PM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 09:55 PM (IST)
900 बच्चों ने दिया यूक्मेस की परीक्षा
900 बच्चों ने दिया यूक्मेस की परीक्षा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : यूनिवर्सल कांसेप्ट मेंटल अर्थमेटिक सिस्टम (यूक्मेस) की ओर से नवीं प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन ऋषिकुल स्थित मालवीय भवन में किया गया। इसमें 900 बच्चों ने प्रतिभाग कर अपनी बौद्धिक क्षमता को दर्शाया।

loksabha election banner

उत्तराखंड के प्रमुख डॉ. अरुण मित्तल ने बताया कि प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में 8 मिनट में 200 सवाल दिये गये। इस प्रतियोगिता में अलग-अलग 8 लेवल होते हैं। जिसमें बच्चों की ओर से उनकी बौद्धिक क्षमताओं के अनुरूप प्रश्नों को रखा जाता है। बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षित अध्यापक ने ऐसे बच्चों को तैयार करते हैं। जो कि बच्चों की मानसिक स्थिति को मजबूत कर उनकी क्षमताओं को विकसित करते हैं। गौरव मित्तल ने बताया कि प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर अगस्त में अहमदाबाद में होने वाली प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। उसमें से चयनित बच्चे दिसंबर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। संस्था की ओर से पूरे प्रदेश में 22 केन्द्र बने हैं जिसमें लगभग 2500 बच्चे पढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज की प्रतियोगिता में यूक्मेस के फाउंडर डॉ. डीनो वांग भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर इंडिया हैड स्नेहल कारिया, अक्षय कुमार, देवेश, जीत, उदित, अनिका आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.