Move to Jagran APP

घर बैठकर ही ¨प्रटर से छापे जा रहे थे नकली नोट

संवाद सूत्र, भगवानपुर: घर बैठकर ही आरोपी कलर ¨प्रटर से नकली नोट छापते थे। आरोपियों ने एक लाख की रकम

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 01:00 AM (IST)
घर बैठकर ही ¨प्रटर से छापे जा रहे थे नकली नोट
घर बैठकर ही ¨प्रटर से छापे जा रहे थे नकली नोट

संवाद सूत्र, भगवानपुर: घर बैठकर ही आरोपी कलर ¨प्रटर से नकली नोट छापते थे। आरोपियों ने एक लाख की रकम छापी थी। पुलिस जब दूसरे आरोपी को पकड़ने गांव में पहुंची तो आरोपी ने भनक लगने पर आधी रकम नष्ट कर दी। पुलिस दूसरे आरोपी के कब्जे से एक दो हजार का नकली नोट ही बरामद कर पाई है। पुलिस ने दोनों आरोपियों पर मुकदमा दर्ज कर नकली नोट छापने वाला ¨प्रटर कब्जे में लिया है।

loksabha election banner

सोमवार की शाम को शराब के ठेके पर दो हजार का नकली नोट लेकर शराब खरीदने आये पवन ¨सह निवासी नौकराग्रंट को पुलिस ने उस समय पकड़ लिया था जब वह नकली नोट देकर शराब खरीद रहा था। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से 48,500 की रकम बरामद की थी। आरोपी से पूछताछ में पुलिस को पता चला था कि पवन ¨सह अपने साथी मेहरबान निवासी मानूबास के साथ मिलकर कलर ¨प्रटर पर नकली नोट छापता था। दोनों ने पवन ¨सह के घर पर ही ¨प्रटर लगाकर एक लाख के नकली नोट छापे थे। जिसमें से 48,500 की रकम पवन ¨सह और बाकी की रकम उसके साथी मेहरबान के पास थी। पुलिस जब मेहरबान के घर उसे पकड़ने के लिए पहुंची तो उसे भनक लग गई। जिसके चलते उसने पुलिस के आने से पहले ही अपने पास मौजूद नकली नोट नष्ट कर दिये। पुलिस ने आरोपी को जब गिरफ्तार किया तो उसके कब्जे से दो हजार का एक नकली नोट बरामद किया। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

----------

सादे कागज पर छापा था हूबहू नोट

आरोपियों ने असली नोट की हूबहू नकल की थी लेकिन आरोपी नकली नोट में तार को नहीं छिपा पाये। पुलिस की मानें तो आरोपियों ने सादे कागज पर ¨प्रटर की मदद से नकली नोट छापा था, लेकिन असली नोट की तरह इस नकली नोट में तार चमकता हुआ नहीं दिख रहा था। इस तार और हलके कागज की वजह से ही आरोपी पुलिस के हाथ आ पाये। पुलिस की मानें तो मेहरबान ने ही नकली नोट छापकर रातों रात अमीर होने की योजना बनाई थी। इस योजना के लिए उन्होंने पांच हजार रुपये कीमत का कलर ¨प्रटर खरीदा था। आरोपियों की योजना थी कि यदि वह आसानी से नकली नोट खपाने में सफल रहे तो आने वाले समय में वह बड़े पैमाने पर नकली नोट छापेंगे।

------------

पांच सौ के नोट चला चुके हैं आरोपी

पुलिस के हत्थे चढ़े आरोपियों ने बताया कि वह नकली नोट कई बार चला चुके है। इन आरोपियों ने कुछ दिन पहले कस्बे में ही एक परचून की दुकान पर पांच सौ के दो नोट चलाये थे। इसके अलावा इन्होंने कलियर में भी एक पांच सौ का नकली नोट चलाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.