Move to Jagran APP

आठ निलंबित शिक्षकों की बर्खास्तगी की तैयारी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: फर्जीवाड़े के घेरे में आए निलंबित आठ शिक्षकों के निर्धारित अवधि में दस्ताव

By Edited By: Published: Mon, 24 Oct 2016 09:09 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 09:09 PM (IST)
आठ निलंबित शिक्षकों की बर्खास्तगी की तैयारी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: फर्जीवाड़े के घेरे में आए निलंबित आठ शिक्षकों के निर्धारित अवधि में दस्तावेज न दिखाने पर शिक्षा विभाग ने उनके खिलाफ बर्खास्तगी की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षक नोटिस के बाद भी अंतिम दिन अपना पक्ष रखने नहीं पहुंचे थे। जबकि उप शिक्षा अधिकारियों व शिक्षकों को अंतिम तीन दिन का अतिरिक्त मौका दिया गया था। उधर कारण बताओ नोटिस जारी होने के बावजूद उप शिक्षा अधिकारी जांच करने को तैयार नहीं है। इसे लेकर विभाग अब शासन को भी पत्र लिखने की तैयारी में है।

loksabha election banner

सत्यापन में बीटीसी मार्कशीट और निवास प्रमाण पत्रों के फर्जी पाए जाने पर 12 शिक्षकों को डीईओ बेसिक ने तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया था। साथ ही आठ शिक्षकों को निलंबित करते हुए उन्हें 10 दिन में मूल दस्तावेजों के साथ विभाग के समक्ष अपना पक्ष रखने को कहा था। दस दिन की अवधि बीतने के बाद भी विभाग की ओर से करीब पांच-छह बार नोटिस जारी किया गया था। मगर किसी ने दस्तावेज नहीं उपलब्ध कराए। बहरहाल विभाग ने एक बार फिर से तीन दिन का समय दिया। बावजूद इसके कोई शिक्षक अपना पक्ष रखने नहीं आया। इसके अलावा विभाग ने ब्लॉक के एबीईओ को को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसमें तीन दिन का समय देते हुए इनसे आठ निलंबित शिक्षकों के दस्तावेज तलब करने को कहा गया था। मगर फर्जीवाड़े में फंसे शिक्षकों की रसूख के चलते तीन दिन का नोटिस जारी करने के बाद भी एबीईओ जांच को तैयार नहीं है। ऐसे में विभाग निलंबित शिक्षकों को बर्खास्त करने की तैयारी में जुट गया है। डीईओ बेसिक रामेंद्र कुशवाहा का कहना है कि इन शिक्षकों को पहले भी काफी मौका दिया जा चुका है। मगर शिक्षकों ने दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया। ऐसे में बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी। जबकि जांच में सहयोग न करने पर एबीईओ के खिलाफ निदेशालय को पत्र व्यवहार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.