Move to Jagran APP

1052 पुलिसकर्मी होंगे राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हरिद्वार दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतज

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 08:27 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 08:27 PM (IST)
1052 पुलिसकर्मी होंगे राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हरिद्वार दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। उनकी सुरक्षा में 1052 पुलिसकर्मी तैनात होंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा टीम ने हरिद्वार में डेरा डाल दिया है। उत्तराखंड की खुफिया एजेंसियों एवं पुलिस टीम की ओर से संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। मंगलवार को बम निरोधक दस्ता एवं डॉग स्क्वॉयड टीम ने हरकी पैड़ी, भेल क्षेत्र, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे समेत अन्य क्षेत्रों में चे¨कग अभियान चलाया है।

prime article banner

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 29 सितंबर को दोपहर हरिद्वार पहुंचेंगे। राष्ट्रपति का विशेष विमान भेल स्टेडियम में उतरेगा। इसके चलते भेल स्टेडियम से लेकर जौलीग्रांट एयरपोर्ट तक सुरक्षा कड़ी की गई है। इस दौरान चप्पे चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। एसपी सिटी मणीकांत मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा में कुल 1052 पुलिसकर्मी तैनात होंगे, इनमें एसपी व एएसपी स्तर के 15 अधिकारी होंगे। इसके अलावा पीएसी की सवा तीन कंपनी तैनात रहेगी। वहीं सौ पुलिसकर्मी सादी वर्दी में तैनात रहेंगे। हरकी पैड़ी क्षेत्र में गोताखोर व जल पुलिस के जवान भी तैनात किए गए हैं। बताया कि पुलिस टीमों की ओर से राजाजी का जंगल भी खंगाला जा रहा है, वहीं टीमें रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, धर्मशाला, होटल, लॉज आदि की भी चे¨कग कर रही हैं। संदिग्ध मिलने पर उनसे पूछताछ की जा रही है।

राष्ट्रपति के लिए सुरक्षा इंतजाम

अधिकारी-कितने

एसपी व एएसपी,15

निरीक्षक,15

यातायात निरीक्षक, 2

यातायात एसआइ, 4

महिला टीसी, 75

महिला कांस्टेबल, 44

एसआइ, 89

महिला एसआइ, 17

हेड कांस्टेबल, 39

कांस्टेबल 633

महिला कांस्टेबल, 62

सादी वर्दी में, 100

जलपुलिस व अन्य, 57

कुल, 1052

सड़कों की मरम्मत व रंगरोगन शुरू

राष्ट्रपति के कार्यक्रम के चलते हरिद्वार में टूटी पड़ी सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। डिवाइडर पर रंगरोगन का कार्य किया जा रहा है, वहीं हरकी पैड़ी पुलिस चौकी पर भी रंगाई पुताई का कार्य चल रहा है।

एसपी सिटी ने बैठक ली

राष्ट्रपति के दौरे के चलते एसपी सिटी मणीकांत मिश्रा ने श्री गंगा सभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम शर्मा गांधीवादी, महामंत्री रामकुमार मिश्रा, सचिव आशुतोष शर्मा के साथ बैठक की। एसपी सिटी ने कहा कि श्री गंगा सभा के कर्मियों के पास आई कार्ड हो। इस दौरान एसपी सिटी ने श्री गंगा सभा के सुरक्षा गार्डो और कर्मियों को निर्देशित किया कि वह किसी भी तरह की लापरवाहीं नहीं बरतेंगे। कहा कि ऐसे काम न करें, जिससे गलत संदेश जाए।

साफ-सफाई भी हुई

मंगलवार को भेल क्षेत्र से हरिद्वार व देहरादून की सीमा तक व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान भेल क्षेत्र में झाड़ियों को काटा गया, जबकि सड़क किनारे जमी धूल व मिट्टी के ढेर को भी उठाया गया। इसके अलावा कीटनाशकों का भी छिड़काव किया गया।

स्टेज बनना शुरू

गंगा आरती में शामिल होने के मद्देनजर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बैठने के लिए स्टेज बनाया गया है। यह स्टेज हरकी पैड़ी में बन रहा है। मंगलवार को सोफे लगाने एवं स्टेज बनाने का काम जारी था। इस दौरान पुलिस व खुफिया विभाग ने सामान को भी चेक किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.