Move to Jagran APP

'आइना' से आत्मनिर्भर बनेंगी किशोरियां

रीना डंडरियाल, रुड़की: जिले की किशोरियों को उनकी क्षमता एवं शक्ति से आइना परियोजना परिचय करवाएगी। जल्

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 01:00 AM (IST)
'आइना' से आत्मनिर्भर बनेंगी किशोरियां

रीना डंडरियाल, रुड़की: जिले की किशोरियों को उनकी क्षमता एवं शक्ति से आइना परियोजना परिचय करवाएगी। जल्द ही रुड़की और भगवानपुर ब्लॉक में इस योजना को शुरू करने की योजना है। इसके तहत महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से किशोरियों को शिक्षित करने के साथ ही उन्हें रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर सशक्त बनाया जाएगा।

loksabha election banner

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से जिले में किशोरियों के लिए आइना परियोजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना है। 26 जून को एक्कड़ कलां खुर्द गांव से मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस योजना का शुभारंभ किया था। वहां से इस योजना का आगाज करने के बाद अब विभाग की ओर से रुड़की और भगवानपुर ब्लॉक में भी इस योजना को शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इस योजना के तहत गांवों में सर्वे का कार्य कर ऐसी किशोरियों को चिह्नित किया जाएगा, जिन्होंने किसी कारणवश बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी है। इसके बाद उनका दोबारा शिक्षा से नाता जोड़ने के लिए किशोरियों और उनके अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। चिह्नित किशोरियों को साक्षर भारत अभियान के तहत 60 दिन तक नियमित रूप से पढ़ाया जाएगा। प्रतिदिन उनकी दो घंटे की कक्षा चलेगी। इतना ही नहीं 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र की लड़कियों को कौशल विकास विभाग की ओर रोजगार के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सिलाई-कढ़ाई व ब्यूटीशियन का कोर्स भी 60 दिन का होगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से किशोरियों को स्वच्छता के प्रति भी जागरूक किया जाएगा।

शिक्षा के साथ प्रशिक्षण भी

इस योजना के तहत 30-30 लड़कियों का एक-एक समूह बनाया जाएगा। बीच में ही पढ़ाई छोड़ने वाली 16 वर्ष से कम आयु की किशोरियों को साक्षर भारत अभियान के तहत तय सिलेबस पढ़ाया जाएगा, जबकि 16 व उससे अधिक उम्र की लड़कियों को पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न रोजगारपरक कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आइना परियोजना किशोरियों को उनकी क्षमता और काबिलियत का अहसास करवाएगी। लड़कियों को शिक्षित करने के साथ ही उन्हें विभिन्न कोर्स का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिससे वे सशक्त बन सकें।

मोहित चौधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग

लड़कियों को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए आइना परियोजना एक बहुत अच्छी योजना है। भगवानपुर ब्लॉक में भी इस परियोजना को शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। ब्लॉक अधिकारियों से इस संबंध में वार्ता की जा रही है।

ममता राकेश, विधायक भगवानपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.