Move to Jagran APP

परीक्षा केंद्र बदलने के विरोध में उतरे छात्र

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: आइटीआइ परीक्षा केंद्रों को बदलने की उठ रही मांगों का छात्र संगठन इंडियन स

By Edited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 09:14 PM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 09:14 PM (IST)
परीक्षा केंद्र बदलने के विरोध में उतरे छात्र

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: आइटीआइ परीक्षा केंद्रों को बदलने की उठ रही मांगों का छात्र संगठन इंडियन स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने कड़ा विरोध किया है। संगठन ने मंगलवार को डीएम से मुलाकात की और परीक्षा के दौरान नकल माफिया की ओर से अपनाए जाने वाले हथकंडों की जानकारी देते हुए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जाने की मांग की। परीक्षाएं बुधवार से पांच परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो रही हैं।

loksabha election banner

आइटीआइ की वार्षिक परीक्षा की तिथियां नजदीक आने के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों को बदलने का दबाव भी बढ़ाया जाने लगा था। इसके लिए निजी आइटीआइ संचालकों के संगठन उत्तराखंड प्राइवेट आइटीआइ एसोसिएशन ने भी गत दिनों डीएम से मुलाकात की थी, लेकिन डीएम ने परीक्षा केंद्रों में फेरबदल करने से इंकार कर दिया था। इसके बाद संगठन ने नियम-कायदों का हवाला देते हुए परीक्षा केंद्रों को बदले जाने का दांव खेला, लेकिन यह भी बेकार गया। इसी जद्दोजहद में परीक्षा की तिथियां नजदीक आ गई। परीक्षा केंद्रों को बदलने का विरोध करने पहुंचे इंडियन स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव राम गोपाल गुप्त ने डीएम हरबंश ¨सह चुघ को बताया कि आइटीआइ परीक्षा पर नकल माफिया पूरी तरह हावी हैं, इसमें राजकीय आइटीआइ के भी कुछ लोगों की मिलीभगत रहती है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए जाने की जरूरत है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

आइटीआइ की परीक्षा के लिए शहर में पांच केंद्र बनाए गए हैं। दो पालियों में परीक्षा होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे से अपराह्न डेढ़ बजे तक व द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगी। राजकीय आइटीआइ के कार्यवाहक प्रधानाचार्य एचडी शर्मा ने बताया कि केंद्रों पर सी¨टग प्लान तैयार कर सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। किसी भी दशा में नकल नहीं होने दी जाएगी।

नकल हुई तो नपेंगे केंद्र व्यवस्थापक

जिलाधिकारी हरबंश ¨सह चुघ ने आइटीआइ परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए कड़े दिशानिर्देश जारी किए हैं। डीएम ने केंद्र व्यवस्थापकों से कहा है वह प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित कराएंगे कि उनके यहां किसी भी परिस्थिति में नकल न होने पाए। केंद्रों की निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं और सचल दस्ते भी गठित कर दिए गए हैं। यदि परीक्षा केंद्र पर संगठित रूप से नकल होने के प्रमाण मिले तो केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा कर उसे जेल भेजा जाएगा।

यह हैं परीक्षा केंद्र

परीक्षा केंद्र- परीक्षार्थियों की संख्या

राजकीय आइटीआइ जगजीतपुर-452

फेरूपुर इंटरमीडिए कालेज-743

भल्ला इंटर कालेज-709

आनंदमयी सेवा सदन-763

सरस्वती विद्या मंदिर सेक्टर-2-273


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.