Move to Jagran APP

एक श्रेणी स्टेशन में ट्रेनों की नहीं मिलती सही जानकारी

जागरण संवाददाता, रुड़की: शिक्षानगरी के रेलवे स्टेशन पर पिछले काफी समय से नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 01:00 AM (IST)
एक श्रेणी स्टेशन में ट्रेनों की नहीं मिलती सही जानकारी

जागरण संवाददाता, रुड़की: शिक्षानगरी के रेलवे स्टेशन पर पिछले काफी समय से नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (एनटीईएस) न होने से यात्रियों को ट्रेनों के संबंध में सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। जिससे ट्रेनों की सही स्थिति का पता लगाने को सहारनपुर-अंबाला या फिर मुरादाबाद पर निर्भर रहना पड़ता है। इसके चलते रद ट्रेनों के संबंध में स्थानीय स्टेशन को ट्रेन के वास्तविक समय से कुछ घंटे पहले ही जानकारी मिल पाती है।

loksabha election banner

मुरादाबाद रेल डिवीजन के तमाम रेलवे स्टेशन एनटीईएस से लैस हैं। विडंबना यह है कि ए श्रेणी के रुड़की स्टेशन को ब तक की सुविधा से लैस नहीं किया गया है। इससे स्टेशन मास्टर और इंक्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क (ईआरसी) को संबंधित स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनों के संबंध में सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है। कौन सी ट्रेन कहां है और कितनी देर में संबंधित स्टेशन तक पहुंचेगी इस बात की जानकारी को स्टेशन मास्टर को सहारनपुर-अंबाला या फिर मुरादाबाद स्टेशन से मिलने वाली जानकारी पर निर्भर रहना पड़ता है। स्टेशन मास्टर से मिली इस जानकारी को ही इंक्वायरी पर डिस्प्ले किया जाता है जो ट्रेनों के विलंब से पहुंचने की सही स्थिति नहीं होती। थोड़े-थोड़े अंतराल पर समय को बढ़ाया जाना भी कोई नई बात नहीं है। निर्धारित समय से कुछ घंटे पहले ट्रेनों के रद होने की सूचना मिलने से स्टेशन पर अफरा तफरी भी मचती है। स्टेशन अधीक्षक एसके वर्मा ने बताया कि मंडल मुख्यालय को एनटीईएस सिस्टम के संबंध में प्रस्ताव भेजा जाएगा। सिस्टम न होने से परेशानी होती है।

समूचे देश के ट्रेनों की मिलती जानकारी

रुड़की: नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (एनटीईएस )से डिवीजन ही नहीं समूचे देश की ट्रेनों के संबंध में बस एक क्लिक करते ही जानकारी हासिल की जा सकती है। नियमानुसार यह सिस्टम पूछताछ केंद्र के साथ-साथ स्टेशन मास्टर कक्ष में लगा होना चाहिए। एवन श्रेणी का हरिद्वार रेलवे स्टेशन पिछले काफी समय से इस सुविधा से लैस है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.