Move to Jagran APP

बिकता मिला प्लास्टिक, बिखरा पड़ा था कूड़ा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के प्लास्टिक प्रतिबंध के आदेश का सच देखने

By Edited By: Published: Sat, 01 Aug 2015 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2015 05:06 PM (IST)
बिकता मिला प्लास्टिक, बिखरा पड़ा था कूड़ा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के प्लास्टिक प्रतिबंध के आदेश का सच देखने के लिए हरिद्वार पहुंचे एनजीटी के लोकल कमिश्नर को हरकी पैड़ी पर पॉलीथिन बिकती मिली। जगह-जगह कूड़ा बिखरा था। कूड़ेदान समस्या को और बढ़ा रहे थे। लोकल कमिश्नर को चार अगस्त से पहले अपनी रिपोर्ट एनजीटी को सौंपनी है।

loksabha election banner

दो जुलाई को एनजीटी ने हरिद्वार में प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था। एनजीटी की ओर से नियुक्त लोकल कमिश्नर शारिक जैदी आदेश की धरातलीय स्थिति देखने करीब एक माह बाद हरिद्वार पहुंचे। हरकी पैड़ी पहुंचने पर उन्हें स्थिति में खास बदलाव नजर नहीं आया। कुछ दुकानों में पॉलीथिन की जगह कपड़े के बैग जरूर मिले। बाकी स्थिति नहीं बदली थी। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए थे। प्लास्टिक की पन्नियां बिछाकर लोग घाटों पर आराम कर रहे थे। कूड़ेदान ऐसे लगे थे, जो स्वयं समस्या पैदा कर रहे थे। टीन के बनाए हुए कूड़ेदान कई दिनों से साफ नहीं हुए थे। पैड़ी के घाटों पर कई लंगर भी नहीं हटे थे। पशुओं का भी जमावड़ा लगा हुआ था। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। एनजीटी कमिश्नर ने बताया कि चार अगस्त से पूर्व वह यहां की स्थिति की रिपोर्ट सौंप देंगे। अलकनंदा घाट के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पहले के मुकाबले स्थिति में सुधार पर संतोष जताया। कहा कि यहां अस्सी फीसद सफाई हुई है। इससे पहले वे बीस जून को हरिद्वार आए थे। इस दौरान एमएनए विप्रा त्रिवेदी, सीओ सिटी चंद्रमोहन ¨सह, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी अंकुर कंसल, हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी मोहन ¨सह, रोड़ीबेलवाला प्रभारी पूरण ¨सह, मायापुर चौकी प्रभारी दुर्गेश कोठियाल आदि मौजूद थे।

अव्यवस्था की कराई फोटोग्राफी

एनजीटी के कमिश्नर ने हरकी पैड़ी में मिली खामियों की फोटोग्राफी कराई, ताकि उसे रिपोर्ट के साथ एनजीटी के सामने रखा जा सके। हरकी पैड़ी पर एनजीटी के आदेश से संबंधित सूचना पट्ट को छोटे के बजाय बड़े साइज में लगाने को कहा।

दो लोगों पर लगा जुर्माना

पॉलीथिन में अचार बेचने वाले दुकान स्वामी व पैड़ी पर प्लास्टिक की केन बेच रहे एक व्यापारी पर पांच-पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। सीसीआर के सामने बने अस्थाई ढाबे और अलकनंदा घाट पर बनी कुछ झोपड़ियों को भी हटाया गया।

एनजीटी कमिश्नर के सामने नोकझोंक

एनजीटी के कमिश्नर के सामने कांग्रेस नेता रमेश चंद शर्मा व नगर निगम के अभियंता दिनेश शर्मा के बीच नोकझोंक हो गई। कांग्रेस नेता ने निगम की खामियां गिनानी शुरू की। हरकी पैड़ी पर गिर रहे नाले की सफाई पर भी सवाल उठाए। इस पर झल्लाए अभियंता से उनकी खासी बहस हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.