Move to Jagran APP

एसबीआइ मुख्य शाखा में लगी भीषण आग

जागरण संवाददाता, रुड़की: एसडीएम चौक के समीप स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की मुख्य शाखा में रविवा

By Edited By: Published: Sun, 03 May 2015 05:58 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2015 05:58 PM (IST)
एसबीआइ मुख्य शाखा में लगी भीषण आग

जागरण संवाददाता, रुड़की: एसडीएम चौक के समीप स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की मुख्य शाखा में रविवार दोपहर आग लग गई। आग की सूचना पर आनन-फानन दमकलकर्मियों ने मौके पर पहुंच आग बुझाई। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। रविवार को अवकाश के चलते बैंक बंद होने से दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में दिक्कतें आई। आग लगने का कारण सिस्टम रूम में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। आग से सिस्टम रूम में रखे बिजली के उपकरण आदि जल गए। नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।

loksabha election banner

रविवार अवकाश के चलते एसबीआई मुख्य शाखा बंद थी। खिड़की से धुंआ निकलता देख आसपास के लोगों ने करीब सवा बारह बजे इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। जिस पर एफएसओ बीएल डबराल दमकल वाहनों के साथ मौके पर पहुंचे। मुख्य गेट पर ताला लटका होने के चलते दमकलकर्मियों ने बैंक की खिड़कियों में पानी की बौछारें छोड़ आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस बीच अन्य अधिकारी भी पहुंच गए। इस बीच धुंए का गुबार उठता देख एसडीएम मुहम्मद नासिर के निर्देश पर हथौड़ों से खिड़कियों के शीशे तोड़ बचाव कार्य शुरू कराया गया। आग की सूचना पर बैंक के असिस्टेंट मैनेजर बीके गुप्ता, पहल सिंह आदि भी मौके पर पहुंचे। तब जाकर शाखा का मुख्य गेट खोला जा सका। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में सफलता मिली। आग की भयावहता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता था कि दमकल वाहनों को पानी भरने के लिये कई चक्कर काटने पड़े। हालांकि दमकल कर्मियों की तत्परता से बड़ा नुकसान होने से बचा लिया गया। आग लगने का कारणों का सही पता नहीं चल पाया है। सिस्टम रूम में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका भी जताई जा रही है।

..दगा दे गई दमकल की छोटी गाड़ी

आग पर काबू पाने को दमकल की छोटी गाड़ी भी मंगाई गई। पहले फेरे में तो वाहन पर लगे उपकरणों से काम किया लेकिन जब गाड़ी दुबारा पानी भरकर आई तो इसमें लगा जनरेटर काफी प्रयास के बाद भी शुरू नहीं हुआ। हालांकि तब तक आग पर काभी हद तक काबू पा लिया गया था।

बीटी गंज शाखा से चलेगा कामकाज

अग्निकांड से बैंक में हुये नुकसान का जायजा बैंक की तकनीकी टीम भी लेगी। चूंकि आग से एक लाख से अधिक के नुकसान का अनुमान है लिहाजा चीफ फायर आफिसर भी बैंक का जायजा लेंगे। इसके चलते मुख्य शाखा में कामकाज ठप रहेगा। असिस्टेंट मैनेजर बीके गुप्ता ने बताया कि यदि सोमवार तक व्यवस्था पटरी पर न आई तो मंगलवार को बीटी गंज शाखा से ही मुख्य शाखा का कामकाज संचालित होगा।

गनीमत रही रात में नहीं लगी आग

गनीमत रही कि मुख्य शाखा में आग दिन के वक्त लगी और समय रहते इसका पता चल गया। यदि देर रात अग्निकांड की घटना होती तो मुख्य शाखा को भारी नुकसान हो सकता था।

बैंक के बाहर लगी रही भीड़

बैंक में लगी आग की सूचना पर आसपास के काफी लोग भी एसबीआई मेन ब्रांच रोड पर पहुंच गये। बैंक के भीतर भीड़ को तितर-बितर करने के लिये पुलिसकर्मियों को लाठियां भी फटकारनी पड़ी।

'करीब ढाई तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। सिस्टम रूम में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।'

डीएल डबराल, एफएसओ, रुड़की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.