Move to Jagran APP

यूथ कांग्रेसियों की पुलिस से झड़प, पानी की बौछार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: काला धन मुद्दे पर रविवार को योगगुरु बाबा रामदेव का घेराव करने जा रहे यूथ

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 05:37 PM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 05:37 PM (IST)
यूथ कांग्रेसियों की पुलिस से झड़प, पानी की बौछार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: काला धन मुद्दे पर रविवार को योगगुरु बाबा रामदेव का घेराव करने जा रहे यूथ कांग्रेसियों को पुलिस-प्रशासन ने देशरक्षक तिराहे के पास रोक लिया। बैरिकेडिंग पार करने का प्रयास कर रहे यूथ कांग्रेसियों की पुलिस से तीखी झड़पें भी हुई। इस दौरान प्रदर्शनकारी पथराव करने लगे तो पुलिस ने पानी की बौछार कर उन्हें तितर-बितर कर दिया। करीब घंटे भर चले इस हाइवोल्टेज ड्रामे के बाद यूथ कांग्रेसियों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन प्रशासन को सौंपकर काला धन वापस लाने की मांग की।

loksabha election banner

यूथ कांग्रेसियों ने रविवार को काला धन मुद्दे पर योगगुरु बाबा रामदेव के घेराव की चेतावनी दी थी। तय कार्यक्रम के तहत सुबह से ही प्रदेश के विभिन्न स्थानों से यूथ कांग्रेसी हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में जुटने शुरू हो गए। दोपहर तक कार्यकर्ताओं के आने का सिलसिला लगा रहा। करीब दो बजे डेढ़ से दो हजार की संख्या में कार्यकर्ताओं ने संगठन के प्रदेश अध्यक्ष भुवन कापड़ी और हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र अध्यक्ष रामविशाल देव के नेतृत्व में जुलूस के रूप में नारेबाजी करते हुए योगगुरु के कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर की ओर कूच किया। ढाई बजे करीब यूथ कांग्रेस देशरक्षक तिराहे के पास पहुंचे। जहां पुलिस ने बैरिकेडिंग कर उन्हें आगे जाने से रोक दिया। इसे लेकर कांग्रेसियों और पुलिस के बीच तीखी झड़प हो गई। आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग को पार करने का भी प्रयास किया। इस बीच, भीड़ ने पुलिस प्रशासन पर पथराव कर दिया। हालांकि पथराव में किसी को चोट नहीं आई। जवाब में पुलिस ने पानी की बौछारें कर भीड़ को तितर बितर किया। करीब घंटे भर चले हाइवोल्टेज ड्रामे के बाद यूथ कांग्रेसियों ने प्रशासन को मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

पुलिस छावनी में तब्दील रहा क्षेत्र, जनता हलकान

हरिद्वार: कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर क्षेत्र पूरे दिन पुलिस छावनी बना रहा। दिव्य योग मंदिर के बाहर भी बड़ी तादात में पुलिस बल तैनात रहा। देशरक्षक तिराहे के पास बैरिकेटिंग किए जाने के कारण देशरक्षक तिराहे से चौक बाजार कनखल की ओर जाने वाले मार्ग पर यातायात बंद रहा। इससे आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ा।

बाबा कहां, यूथ कांग्रेसियों को मालूम नहीं

हरिद्वार: यूथ कांग्रेसी बाबा रामदेव का घेराव करने दिव्य योग मंदिर की ओर तो जा रहे थे लेकिन किसी को यह मालूम नहीं था कि बाबा कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर आश्रम में हैं या फिर पतंजलि योगपीठ में। बहरहाल, यूथ कांग्रेसी दिव्य योग मंदिर की ओर बढ़े लेकिन रास्ते में ही पुलिस-प्रशासन ने रोक लिया।

योगगुरु को बताया भाजपा एजेंट

हरिद्वार: काला धन मुद्दे पर बाबा के घेराव से पूर्व यूथ कांग्रेसियों ने ऋषिकुल मैदान में सभा की। वक्ताओं ने योगगुरु को भाजपा का एजेंट बताया। प्रदेश अध्यक्ष भुवन कापड़ी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पूर्व योगगुरु बाबा रामदेव ने भाजपा की सरकार और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर 100 दिन में काला धन लाने की बात कही थी। आज सरकार के 200 दिन हो गए हैं लेकिन काला धन का अता-पता नहीं है। हरिद्वार लोकसभा अध्यक्ष क्षेत्र के अध्यक्ष रामविशाल देव ने कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में अंतर है। जनता को बरगला कर सत्ता हथियाने वाली भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब विदेशों में जमा काला धन लाने के मुद्दे पर चुप्पी साधे हैं। सभा में रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा, पूर्व नपा अध्यक्ष प्रदीप चौधरी, पूर्व राज्यमंत्री डॉ. संजय पालीवाल, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष किरण सिंह, यूथ कांग्रेस के प्रदेश सचिव सौरभ चिलाना, प्रदेश महामंत्री जसविंदर सिंह गोगी, तेलूराम प्रधान, प्रदेश सचिव साहिल राणा, आसिफ अली, मंडी समिति उपाध्यक्ष अरशद ख्वाजा, यूथ कांग्रेस के रानीपुर भेल विस क्षेत्र अध्यक्ष सुहैल कुरैशी समेत बड़ी तादात में यूथ कांग्रेसी उपस्थित रहे।

'विरोध प्रदर्शन लोकतांत्रिक अधिकार है लेकिन किसी को निजी क्षेत्र में घुसने का अधिकार नहीं है। लिहाजा यूथ कांग्रेसियों को योगगुरु के दिव्य योग मंदिर आश्रम जाने से रोका गया। बैरिकेटिंग पार करने के प्रयास में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को पानी की बौछार करनी पड़ी।'

सुरजीत सिंह पंवार, एसपी सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.