Move to Jagran APP

सितंबर में शुरू होगी प्रवक्ता भर्ती प्रक्रिया

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 01:00 AM (IST)
सितंबर में शुरू होगी प्रवक्ता भर्ती प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: प्रशिक्षित बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। राज्य के इंटर कॉलेजों में खाली पड़े प्रवक्ताओं के पदों पर सितंबर माह में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। शासन से अधियाचन मिलने के बाद लोक सेवा आयोग ने कवायद तेज कर दी है। आयोग के अनुसार 1213 प्रवक्ता पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति सितंबर में जारी की जाएगी।

prime article banner

जुलाई के अंतिम सप्ताह में शासन ने राज्य लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेजा था। इस अधियाचन को भेजने में शासन ने दो साल का समय लगाया। शासन से प्रवक्ता भर्ती की घोषणा वर्ष 2012 में हुई थी। अधियाचन आने के बाद लोक सेवा आयोग प्रवक्ता भर्ती की विज्ञप्ति को तैयार करने में जुटा है। सितंबर में भर्ती की विज्ञप्ति जारी होनी है। इस प्रवक्ता भर्ती से राज्य के इंटर कॉलेजों में रिक्त पड़े पदों पर प्रवक्ताओं की नियुक्ति के साथ राज्य के प्रशिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा।

लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2009 में इंटर कॉलेज प्रवक्ता पद के लिए विज्ञप्ति जारी की थी। प्रदेश भर में प्रवक्ता पद के लिए 1679 पद स्वीकृत किए गए थे। इसकी भर्ती प्रक्रिया वर्ष 2011 तक चली। वर्ष 2009 के बाद वर्ष 2014 में प्रवक्ताओं की भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी।

बाहरी अभ्यर्थियों के लिए पांच फीसद सीटें

प्रवक्ता पदों पर प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थी केवल पांच फीसद पदों पर ही चयनित किए जाएंगे। आवेदन चाहे जितने भी अभ्यर्थी करें, लेकिन प्रदेश से बाहर के अभ्यर्थी का केवल पांच फीसद पदों पर ही चयन किया जाएगा।

जुलाई के अंतिम सप्ताह में अधियाचन प्राप्त हुआ था। इसके बाद आयोग प्रवक्ता भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने की तैयारी में जुटा है। सितंबर में 1213 पदों के लिए विज्ञप्ति जारी हो जाएगी।

एसएन पांडेय, सचिव लोक सेवा आयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.