Move to Jagran APP

तीसरे सोमवार को शिवालयों में उमड़े भक्त

जागरण संवाददाता, विकासनगर: सावन के तीसरे सोमवार को पछवादून व जौनसार के शिव मंदिरों में

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jul 2017 07:56 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jul 2017 07:56 PM (IST)
तीसरे सोमवार को शिवालयों में उमड़े भक्त
तीसरे सोमवार को शिवालयों में उमड़े भक्त

जागरण संवाददाता, विकासनगर: सावन के तीसरे सोमवार को पछवादून व जौनसार के शिव मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने जल व दुग्ध से भगवान भोले शंकर का अभिषेक किया। प्राचीन शिव मंदिर लाखामंडल व ¨चताहरण मंदिर चकराता में शिव भक्तों ने विशेष पूजा-अर्चना की। शिवालयों में भजन कीर्तन कर महिलाओं ने शंकर की महिमा गाई। शिवालयों में ऊं नम: शिवाय के जाप की गूंजती रही।

loksabha election banner

सावन के तीसरे सोमवार को देवनगरी लाखामंडल के प्राचीन शिव मंदिर, चकराता के ¨चताहरण महादेव मंदिर, त्यूणी के महासू मंदिर हनोल, विकासनगर के प्राचीन शिव मंदिर कैनाल रोड व बाड़वाला में शिवभक्तों की भीड़ रही। साहिया, कालसी, डाकपत्थर, विकासनगर, सहसपुर, हरबर्टपुर, सेलाकुई, झाझरा आदि स्थानों पर शिव मंदिरों में सुबह से ही अभिषेक करने वालों की लाइन लगी रही। भक्तों ने शिव का अभिषेक कर घर परिवार की खुशहाली की मन्नत मांगी। श्रावण मास के तीसरे सोमवार को पांडवकालीन महत्व के प्राचीन शिव मंदिर लाखामंडल में शिव ज्योर्ति¨लग पर पुष्प व जलाभिषेक कर भक्तों ने पुण्य कमाया। लाखामंडल शिव मंदिर में पूजा-अर्चना से नि:संतान दंपती को संतान सुख का वरदान मिलता है। सवा लाख शिव¨लग व प्राचीन मूर्तियों के विशाल संग्रह वाले प्राचीन शिव मंदिर लाखामंडल में सोमवार को सुबह से शाम तक श्रद्धालु जलाभिषेक को आते-जाते रहे। श्रद्धालुओं ने शिव ज्योर्तिं¨लग पर जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य सुशील गौड़, रंगकर्मी बाबूराम शर्मा, लाखामंडल ग्राम प्रधान सुरेश शर्मा, ओमप्रकाश गौड़, केशवराम, नरेश बहुगुणा, बचना शर्मा, मोहनलाल व मायाराम गौड़ ने श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए व्यवस्था बनाने में सहयोग दिया।

विशेष संध्या आरती की

चकराता: चकराता स्थित ¨चताहरण महादेव मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार को विशेष संध्या आरती में श्रद्धालु उमड़े। शिव¨लग का सावन के प्रत्येक सोमवार को विशेष श्रृंगार किया जाता है, जिसके बाद 1100 दीयों से सजावट कर विशेष आरती की जाती है। चकराता छावनी बाजार के पास स्थित प्राचीन ¨चताहरण महादेव मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार को विशेष आरती का आयोजन किया गया। मंदिर के महाराज सिद्धेश्वर गिरी ने भोले नाथ की महिमा का गुणगान किया। मंदिर में माथा टेक भक्तों ने भोले नाथ का आशीर्वाद ग्रहण किया। बाजार स्थित सनातन धर्म मंदिर में भी भोलेनाथ का अभिषेक करने को भक्तों की भीड़ लगी रही। कावड़ियों ने भी हरिद्वार से लाए गंगाजल से चकराता के सभी शिवालयों में जल चढ़ाया। इस अवसर पर चित्रमणि उप्रेती, अर¨वद कोठारी, सुनील जैन, हरमोहन, संजय गुप्ता, पंकज जैन, संतराम, बिट्टू, राजेश्वर वर्मा, मुकेश, गुड्डू, धर्म ¨सह आदि मौजूद रहे।

सरिया चोरी

चकराता: ¨चताहरण महादेव मंदिर परिसर में निर्माण के लिए रखे सरियों को चोरों ने चोरी कर लिया। शनिवार रात में हुई चोरी की चकराता पुलिस को सूचना दी गई। इन दिनों ¨चताहरण महादेव मंदिर में निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके लिए मंदिर परिसर में निर्माण सामग्री रखी हुई थी। चोरों ने मंदिर में रखे सरिये के एक बंडल को चोरी कर लिया। मंदिर के पुजारी ने सरिया बिखरा पड़ा होने पर पुलिस को सूचना दी। चकराता पुलिस चोरों की तलाश कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.