Move to Jagran APP

नकल में पकड़े गए तो पूरी उम्र लगेगा बैन, जूते भी प्रतिबंधित

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) में कोई अभ्यर्थी नकल करता मिला तो उसे पूरी उम्र इस परीक्षा से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इस बार जूते पहनकर यह परीक्षा नहीं दी जा सकती।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 02:49 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 05:04 AM (IST)
नकल में पकड़े गए तो पूरी उम्र लगेगा बैन, जूते भी प्रतिबंधित
नकल में पकड़े गए तो पूरी उम्र लगेगा बैन, जूते भी प्रतिबंधित

देहरादून, [जेएनएन]: राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) की तैयारी कर रहे छात्र सतर्क हो जाएं। इस एग्जाम में जरा-सी गड़बड़ी उनके कॅरियर पर ब्रेक लगा सकती है। एग्जाम के वक्त अगर कोई अभ्यर्थी नकल, गड़बड़ी या फिर किसी प्रकार के अनुचित साधन के साथ पकड़ा जाता है तो उसे ताउम्र परीक्षा से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

सीबीएसई ने नीट में मुन्ना भाइयों पर नकेल कसने को कई खास तैयारियां की हैं। इनमें बायोमैट्रिक अटेंडेंस, थंब इंप्रेशन और मोबाइल जैमर की व्यवस्था शामिल है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड मुक्त विवि में जल्द ही शुरू होगा विशेष बीएड

मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस में ऐडमीशन के लिए नीट का आयोजन आगामी सात मई को होगा। बोर्ड की ओर से पेन भी परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र एग्जाम सेंटर पर किसी भी प्रकार का हस्तलिखित या प्रिंटेड पेपर, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेंसिल, पेन, स्केल, राइटिंग पैड, इरेजर आदि नहीं ले जा सकते।

यह भी पढ़ें: यहां परीक्षा के लिए छात्रों को नापनी पड़ती है 150 किमी की दूरी

यह आइटम भी बैन

एग्जाम हॉल में बेल्ट, कलाई घड़ी, कैप व वॉलेट भी नहीं ले जाया जा सकता। छात्राओं के लिए ईयररिंग, अंगूठी, लौंग, गले की चेन, हार, पैंडेंट, ब्रेसलेट आदि प्रतिबंधित है। खाने की वस्तु एवं पानी की बोतल भी नहीं ले जाने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: उच्च शिक्षण संस्थानों की ग्रांट में रहेगी यूजीसी की नजर

जूते पहनकर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी ढीले कपड़े पहनकर आएंगे। जूते पहनकर परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है। चप्पल और सैंडल पहनकर ही आना होगा।

यह भी पढ़ें: एक और दो जून को होगी आरआइएमसी प्रवेश परीक्षा

नियमों का पालन करना जरूरी

बलूनी क्लासेस के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी के मुताबिक किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए बेहतर है कि अभ्यर्थी नियमों का पालन करें। यदि अभ्यर्थी किसी भी अनुचित साधन का इस्तेमाल करता पकड़ा गया तो फिर वह कभी परीक्षा नहीं दे पाएगा।

यह भी पढ़ें: अब मेडिकल के छात्रों का डाटाबेस वेवसाइट पर करना होगा अपलोड

यह भी पढ़ें: जेईई मेंस प्रवेश पत्र के लिए 12वीं का रोल नंबर जरूरी

यह भी पढ़ें: सीएसआइआर और यूजीसी नेट के लिए ऐसे करें आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.