Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे मसूरी, प्रशिक्षु आइएएस से किया संवाद

मसूरी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले दिन गुरुवार को देश की सर्वोच्च प्रशासनिक सेवा के 369 प्रशिक्षु अधिकारियों से रूबरू हुए।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 26 Oct 2017 08:33 AM (IST)Updated: Fri, 27 Oct 2017 04:00 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे मसूरी, प्रशिक्षु आइएएस से किया संवाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे मसूरी, प्रशिक्षु आइएएस से किया संवाद

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: दो दिनी दौरे पर मसूरी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले दिन गुरुवार को देश की सर्वोच्च प्रशासनिक सेवा के 369 प्रशिक्षु अधिकारियों से रूबरू हुए। उन्होंने नए नौकरशाहों के साथ छोटे समूहों में संवाद किया तो शुक्रवार को उन्हें असरदार प्रशासन के गुर बताएंगे। प्रधानमंत्री ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (एलबीएसएनएए) में शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों के प्रशिक्षण के तौर-तरीकों का बारीकी से जायजा लिया तो देर शाम सांस्कृतिक संध्या का लुत्फ उठाया। मोदी एलबीएसएनएए में अपने दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार तड़के परिसर में ही नए नौकरशाहों और केंद्रीय विद्यालय के छात्रों के साथ योग करेंगे। 

loksabha election banner

सात दिन में दूसरी दफा दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात दिन के भीतर दूसरी दफा उत्तराखंड आए। इसी माह बीती 20 अक्टूबर को केदारनाथ में उन्होंने आपदा से प्रभावित क्षेत्र में नई केदारपुरी के कार्यों का शिलान्यास किया था। इस बार मोदी दो दिनी दौरे पर गुरुवार को मसूरी स्थित एलबीएसएनएए पहुंचे हैं। मोदी इस दौरान अकादमी में छह माह के 92वें फाउंडेशन कोर्स में प्रशिक्षण ले रहे 369 प्रशिक्षु आइएएस, आइपीएस एवं आइआरएस के साथ ही अपना अधिकतर वक्त बिताएंगे। गुरुवार दोपहर करीब दो बजे उन्होंने अकादमी पहुंचते ही सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री एवं लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्तियों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने पौधारोपण किया। परिसर में ही अकादमी के फैकल्टी सदस्यों और प्रशिक्षु अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोटो खिंचवाए। 

अकादमी ने दिया प्रस्तुतीकरण

अकादमी के सरदार पटेल हॉल में दोपहर करीब 15 मिनट तक मोदी ने एकेडमी काउंसिल के फैकल्टी मेंबर्स से परिचय प्राप्त करने के साथ ही बातचीत की। इस मौके पर अकादमी की निदेशक उपमा चौधरी ने प्रधानमंत्री के समक्ष अकादमी के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया। मोदी ने अकादमी में प्रशासनिक अधिकारियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में गहरी दिलचस्पी ली। इसके बाद उन्होंने अपराह्न 3.10 बजे से शाम 6.45 तक करीब साढ़े तीन घंटे ए, बी, सी और डी के चार समूहों में प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ संवाद में हिस्सा लिया। इस बीच करीब 10 मिनट प्रधानमंत्री ने अल्प विश्राम भी किया।

गांधी स्मृति लाइब्रेरी में रुचि

अकादमी में शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों के प्रशिक्षण में प्रधानमंत्री की रुचि रही कि उन्होंने प्रशिक्षुओं से मुलाकात के तुरंत बाद ज्ञानशिला जाकर गांधी स्मृति लाइब्रेरी के बारे में विस्तार से जानकारी ली। शाम 6.50 बजे से करीब 15 मिनट तक उन्होंने प्रशिक्षुओं को पुस्तकों के वितरण की व्यवस्था, महात्मा गांधी के भाषणों, भारतीय संविधान से संबंधित किताबों और ई-लाइब्रेरी का जायजा भी लिया। शाम को करीब आधा घंटा प्रधानमंत्री ने प्रशिक्षु अधिकारियों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों 'इंद्रधनुष' का आनंद लिया। 

मोदी का गर्मजोशी से स्वागत 

इससे पहले दिल्ली से भारतीय वायुसेना के जहाज से दोपहर करीब पौने दो बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। वहां राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पाल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, विधायक हरबंस कपूर, उमेश शर्मा काउ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ज्योति गैरोला, प्रदेश मंत्री सुनील उनियाल गामा, भाजपा महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह व डीजीपी अनिल रतूड़ी ने उनका स्वागत किया। भाजपा प्रदेश मीडिया सहप्रभारी बलजीत सोनी ने हेमकुंड साहिब से लाया सरोपा प्रधानमंत्री को भेंट किया। एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के जरिए मोदी मसूरी में अकादमी के पोलोग्राउंड पहुंचे। वहां अकादमी की निदेशक समेत तमाम आला अधिकारियों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। 

अकादमी में योग की बिखरेगी छटा

राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में शुक्रवार को योग की छटा अलग अंदाज में बिखरने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अकादमी में अपने दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत सुबह प्रशिक्षु प्रशासनिक अधिकारियों और केंद्रीय विद्यालयों के छात्रों के साथ योग से करेंगे। अकादमी के डाइरेक्टर्स लॉन में तड़के 6.10 मिनट पर योग कार्यक्रम होगा। मोदी सुबह सात बजे से पौने आठ बजे तक हैप्पी वैली स्पोटर्स कॉम्पलेक्स, बालवाड़ी, कम्युनिटी सेंटर और हॉर्स राइडिंग ग्राउंड भी जाएंगे। सुबह ब्रेकफास्ट प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ करने के बाद वह हैप्पी वैली गैलरी म्युजियम का मुआयना करेंगे। प्रधानमंत्री नए हॉस्टल भवन, 200 मीटर मल्टी फंक्शनल सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक का शिलान्यास करेंगे। अकादमी के संपूर्णानंद ऑडिटोरियम में प्रशिक्षु अधिकारियों की ओर से चुने हुए निबंधों का प्रस्तुतीकरण प्रधानमंत्री के समक्ष किया जाएगा। प्रधानमंत्री दोपहर 12.15 बजे प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे। 

42 साल बाद पीएम आए अकादमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मसूरी दौरे में कई नए कीर्तिमान स्थापित किए। वह लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी पहुंचने वाले दूसरे और मसूरी पहुंचने वाले तीसरे प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले वर्ष 1975 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने मसूरी का दौरा किया था। इससे पहले बतौर प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने मसूरी का तीन बार दौरा किया था।

यह भी पढ़ें: योगी ने पिता संग बिताया वक्त, शाल ओढ़ाया तो आंखे हुई नम

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में फिर छलका पीएम का दर्द, यूपीए पर जमकर बरसे

यह भी पढ़ें: पीएम का सुझाव, केदारनाथ मंदिर के पीछे न हो कोई निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.