Move to Jagran APP

पाक हैकर्स ने हैक की आयकर विभाग की साइट

पाकिस्तान के हैकर्स ने आयकर विभाग के भारतीय राजस्व सेवा (आइआरएस) के अधिकारियों की सरकारी वेबसाइट पर हमला कर उसे हैक कर लिया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 02:50 AM (IST)
पाक हैकर्स ने हैक की आयकर विभाग की साइट
पाक हैकर्स ने हैक की आयकर विभाग की साइट

देहरादून, [सुमन सेमवाल]: पाकिस्तान के हैकर्स ने आयकर विभाग के भारतीय राजस्व सेवा (आइआरएस) के अधिकारियों की सरकारी वेबसाइट पर हमला कर उसे हैक कर लिया। मंगलवार रात को हैक की गई साइट के होमपेज पर हैकर्स ने 'पाक साइबर थंडर्स और हैक्ड बाय पाक मॉन्स्टर्स' लिखा आ रहा है। साथ ही पेज के निचले हिस्से पर हैकर्स ने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा भी लिख दिया। 

loksabha election banner

साइट हैक होने की सूचना मिलते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आयकर अधिकारी साइबर एक्सपर्ट इसे ठीक करने में जुटे थे। वेबसाइट को हैक करने के बाद होमपेज पर कुछ अभद्र टिप्पणी भी दर्ज की गई है। यहां तक कि हैकर्स ने इस अति महत्वपूर्ण साइट की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े करते हुए समाधान के लिए पाक साइबर थंडर्स से संपर्क करने की नसीहत दी है। 

यही नहीं हैकर्स ने साइट के समस्त डाटा को नष्ट करने की चेतावनी भी पेज पर जारी की है। वेबसाइट हैक होने की जानकारी मंगलवार रात तब सामने आई जब देहरादून के कुछ अधिकारियों ने इसे खोलना चाहा। साइट हैक होने की सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दी गई। इस बारे में कुछ अधिकारियों ने सीबीडीटी की (सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेशन) की संबंधित विंग को भी बताया। 

वहीं, मुख्य आयकर आयुक्त अभय तायल ने बताया कि 'पूर्व में भी कुछ हैकर्स ने इस तरह की जुर्ररत की थी, जिसका हमारे साइबर एक्सपर्ट ने कुछ ही समय के भीतर मुहंतोड़ जवाब दे दिया था। उम्मीद है कि जल्द इस समस्या पर काबू पा लिया जाएगा और डाटा भी पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

बहुत अहम है साइट

इस वेबसाइट में आयकर सहायक आयुक्त से लेकर सीबीडीटी के चेयरमैन तक का पूरा डाटा उपलब्ध है। साथ ही तमाम महत्वपूर्ण नीति व सर्कुलर भी इसमें मौजूद हैं। साइट की सुरक्षा को इतना पुख्ता रखा जाता है कि मेन पेज के अलावा कोई भी बाहरी व्यक्ति इसमें प्रवेश नहीं कर सकता है। यहां तक कि साइट के प्रयोग को आयकर अधिकारी (आइटीओ) भी अधिकृत नहीं किए गए हैं। यही वजह है कि साइट के हैक होने पर उच्चाधिकारियों में हड़कंप की स्थिति पैदा हो गई है।

यह भी पढ़ें: मंगाया आनलाइन मोबाइल, पार्सल खोला तो निकली रद्दी

यह भी पढ़ें: ठग ने विधायक को किया इमोशनल, खाते में जमा करवाए 50 हजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.